इजरायली राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग UAE की मस्जिद में पहुंचे, अब्राहम अकॉर्ड पर भी हुई चर्चा

181
Israel and UAE
Israel and UAE

अब्राहम समझौते के बाद से इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच संबंध बेहतर होते जा रहे हैं। इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग यूएई के दौर पर हैं। यह पहली बार है जब कोई भी इजरायली राष्ट्रपति यूएई पहुंचे हैं। दौरे के दूसरे दिन उन्होंने शेख जायद ग्रैंड मस्जिद का दौरा किया है। इस यात्रा पर उनके साथ कई इजरायली डिप्लोमैट्स के साथ ही यूएई के कई नेता भी पहुंचे।

बता दें कि यूएई और इजरायल ने 2020 में अब्राहम शांति समझौते पर साइन किए थे। इसके बाद से दोनों देश कई क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास, साझा चिंता और वैश्विक मसले पर एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। अब्राहम यहूदी, ईसाई और इस्लाम धर्म के साझा पूर्वज हैं। ये वो कनेक्शन है जो सदियों पुरानी दुश्मनी से परे इन तीनों धर्मों को आपस में जोड़ता है।

अब्राहम समझौते के तहत इजरायल ने संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन के बीच एक सामान्यीकरण समझौते पर सितंबर 2020 में वाइट हाउस में साइन किए थे। बाद में बाद में, सूडान और मोरक्को जैसे देश भी इस समझौते में शामिल हुए।

रिपोर्ट्स बताती हैं इजरायल और अन्य मिडिल ईस्ट के देश इस समझौते पर साइन कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी अरब और इजरायल भी इस समझौते पर साइन करने को तैयार हैं लेकिन कुछ मसलों पर सहमति नहीं होने के कारण अब तक दोनों पक्षों ने साइन नहीं किए हैं।