कोरोना टीके की बूस्टर डोज देने वाला पहला देश बना इजरायल, कमजोर इम्यूनिटी वालों को मिलेगी तीसरी खुराक

464
new variant found in britain
new variant found in britain

भारत में जहां आए दिन टीके की कमी का दावा करते हुए कई वैक्सीनेशन केंद्र बंद किए जा रहे हैं तो वहीं, इजरायल ने अपने नागरिकों को कोरोना रोधी टीके की बूस्टर डोज देनी भी शुरू कर दी है। इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते हफ्ते सोमवार से ही इसकी शुरुआत कर दी है। हालांकि, अभी यह बूस्टर डोज सिर्फ उन लोगों को दी जाएगी जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है। देश में फाइजर के कोरोना टीके की बूस्टर डोज दिए जाने का फैसला लिया गया है।

कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के तेजी से फैलने के बाद इजरायल में वायरस के नए केस बढ़ने शुरू हो गए थे। यह आंकड़ा जहां सिंगल डिजिट में रहा करता था तो वहीं बीते महीने इजरायल में एक दिन के अंदर 450 तक नए मामले दर्ज होने लगे।

स्वास्थ्य मंत्री नितजन होरोवित्ज ने कहा कि यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा और इजरायल में जिन व्यस्कों की फाइजर वैक्सीन की दो डोज लेने के बावजूद प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है वे फाइजर का बूस्टर शॉट ले सकते हैं।

बता दें कि फाइजर और सहयोगी बायोनटेक-एसई ही इजरायल को टीका निर्यात करने वाली सबसे बड़ी कंपनियां हैं। कंपनी ने कहा है कि अब वे कुछ ही हफ्तों में अमेरिका और यूरोपिय नियामकों से भी बूस्टर डोज को मंजूरी देने के लिए कहेंगे। कंपनियों ने कहा है कि टीके की दोनों डोज लेने के 6 महीने बाद संक्रमण का खतरा बढ़ता है, इसलिए तीसरे शॉट की जरूरत है।

इजरायल की आम जनता के लिए बूस्टर डोज कबसे शुरू होगा इसपर स्वास्थ्य मंत्री ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि फिलहाल हम कमजोर इम्यूनिटी वालों को ही तीसरी खुराक दे रहे हैं।

बता दें कि इजरायल में मौजूदा समय में कोरोना वायरस के 46 मरीज गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हैं। इनमें से आधे मरीज कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं। इजरायल की 93 लाख वाली आबादी में से 57 लाख को कोरोना रोधी टीके की कम-से-कम एक खुराक लगाई जा चुकी है।