इजरायल के सैनिको की गोली से मरा फिलिस्तानी शख्स, सैन्य चौकी में अपनी गाड़ी घुसाने का आरोप

252

इजरायली सैनिकों ने मंगलवार को एक फलस्तीनी व्यक्ति की हत्या कर दी, जिसने कथित तौर पर अपने वाहन को वेस्ट बैंक में एक सैन्य चौकी में घुसाने की कोशिश की थी. सेना के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. फलस्तीनी मीडिया के अनुसार, सैनिकों ने वाहन पर गोलियां चलाईं, जिसमें व्यक्ति की मौत हो गई और उसकी कार अनियंत्रित होकर एक सैन्य वाहन से टकरा गई. जिसके बाद जेनिन के उत्तरी वेस्ट बैंक शहर के पास गाड़ी आग की लपटों में घिर गई.

मारे गए फलस्तीनी की पहचान उजागर नहीं की गई है और इजराइली बलों में से किसी के भी घायल होने की कोई खबर नहीं है. मंगलवार की घटना सप्ताहांत में वेस्ट बैंक (West Bank) में इजरायल-फलस्तीन हिंसा के कुछ दिनों बाद हुई है. यह हिंसा बीते बृहस्पतिवार की शाम फलस्तीनी बंदूकधारी द्वारा यहूदी व्यक्ति की गोली मारकर हत्या करने के बाद भड़की थी. येहुदा डिमेंटमैन की मौत के बाद हुई हिंसा में कम से कम तीन फलस्तीनी घायल हो गए.

फलस्तीन के एक बंदूकधारी ने वेस्ट बैंक (West Bank News) में यहूदी विद्यालय के छात्रों से भरी कार पर गोलीबारी कर दी थी. इसमें एक इजरायली शख्स की मौत हो गई और दो अन्य लोग मामूली रूप से घायल हो गए. इजरायली नेताओं ने हमलावर को पकड़ने की मांग की और सेना ने कहा कि उसने तलाश अभियान के तौर पर इलाके में अतिरिक्त सैनिकों को भेजा है. प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) ने कहा था, ‘सुरक्षाबल जल्द ही आतंकवादियों को पकड़ लेंगे और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें सजा दी जाए.’

यह घटना उत्तरी वेस्ट बैंक में पूर्व की एक बस्ती होमेश के पास हुई थी. गाजा पट्टी से 2005 में इजरायल की वापसी के तौर पर इस बस्ती को ध्वस्त कर दिया गया था (Israel Palestine Conflict). हाल के वर्षों में वहां रह रहे लोगों ने एक अवैध चौकी बना ली है. यह वेस्ट बैंक में उन दर्जनों चौकियों में से एक है, जिन्हें इजरायल गैरकानूनी मानता है. सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल एमनन शेफलर ने बताया था कि चौकी में एक यहूदी विद्यालय से निकलने के बाद कार में बैठे यात्रियों पर गोलीबारी हुई. उन्होंने बताया कि कार पर करीब 10 गोलियां दागी गई थीं.