IPL 2021 Eliminator 2 RCB vs KKR : कोलकाता नाइट राइडर्स की रोमांचक मुकाबले में जीत, सुनील नरेन के ऑलराउंड खेल ने RCB का सफर किया खत्म

234

आईपीएल 2021 (IPL 2021) के एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को कम स्कोर बाले मुकाबले में 4 विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही कोलकाता ने फाइनल की रेस में एक कदम आगे बढ़ाते हुए दूसरे क्वालिफायर में अपनी जगह पक्की की है, जहां उसका सामना दिल्ली कैपिटल्स से होगा. शारजाह में हुए प्लेऑफ के इस दूसरे मुकाबले में बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट गंवाकर सिर्फ 137 रन बनाए, जिसे कोलकाता ने 6 विकेट गंवाकर 20वें ओवर में हासिल कर लिया. वहीं इस हार से बैंगलोर का टूर्नामेंट में सफर खत्म हो गया और पहला खिताब जीतने का उसका इंतजार एक और साल के लिए खिंच गया. साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) IPL खिताब के साथ RCB की कप्तानी छोड़ने का सपना भी टूट गया.

शारजाह में हुए इस मुकाबले में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. दोनों ही टीमों ने इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया. शारजाह की धीमी पिच पर कोहली और पडिक्कल ने कोलकाता को तेज शुरुआत दिलाई और पावरप्ले में ही 50 से ज्यादा रन बना लिए. हालांकि, इस वक्त तक पडिक्कल को लॉकी फर्ग्यूसन ने बोल्ड कर दिया था और यहीं से कोलकाता की मैच में वापसी हुई.

नरेन की गेंदबाजी से RCB की बैटिंग ध्वस्त
पावरप्ले के बाद कोलकाता ने स्पिनरों ने RCB के बल्लेबाजों को बुरी तरह बांध दिया. खास तौर पर सुनील नरेन ने RCB की बल्लेबाजी को बुरी तरह तहस-नहस कर दिया. नरेन ने पहले श्रीकर भरत (9) का विकेट हासिल किया. फिर अगले 3 ओवरों में विराट कोहली (39), एबी डिविलियर्स (11) और ग्लेन मैक्सवेल (15) के विकेट झटक कर RCB की बड़े स्कोर की उम्मीदों को खत्म कर दिया. बैंगलोर की टीम आखिरी ओवरों में भी कोई कमाल नहीं कर सकी और सिर्फ 137 रन बना सकी. नरेन ने अपने 4 ओवरों में सिर्फ 21 रन दिए और 4 विकेट अपने नाम किए.

KKR की ठोस शुरुआत, बल्ले से भी बरसे नरेन
कोलकाता ने बैटिंग में सधी हुई शुरुआत की और शुभमन गिल-वेंकटेश अय्यर ने पावरप्ले में 40 से ज्यादा रन जोड़े. यहां से हर्षल पटेल ने एक बार फिर अपना कमाल दिखाया और गिल (29) का विकेट हासिल कर पहली सफलता दिलाई. यहां से RCB ने भी रनों पर लगाम लगाई और 79 रनों तक 3 विकेट हासिल कर लिए. हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल ने रनों पर लगाम लगाने के साथ विकेट भी झटके.

यहां से गेम फिर से बदला और एक बार फिर हीरो बने सुनील नरेन. पांचवें नंबर पर भेजे गए नरेन ने आते ही डैन क्रिश्चियन की गेंद पर लगातार दो छक्के ठोक डाले. वह यहीं नहीं रुके और इसी ओवर में एक और छक्का जमाया. इस ओवर में KKR ने 22 रन जुटाकर मैच का रुख अपनी ओर मोड़ दिया.

आखिरी ओवरों का ड्रामा
हालांकि, आखिरी ओवर में फिर ड्रामा हुआ. जब KKR आसान जीत की ओर बढ़ रही थी, तभी 18वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने सुनील नरेन और दिनेश कार्तिक के विकेट झटककर मैच में वापसी की उम्मीद जगाई. नरेन ने सिर्फ 15 गेंदों में 26 रन ठोककर अपना काम कर दिया था. 19वें ओवर में जॉर्ज गार्टन ने सिर्फ 5 रन देकर मैच को रोमांचक बनाया. आखिरी ओवर में 7 रनों की जरूरत थी, लेकिन शाकिब अल हसल ने डैन क्रिश्चियन की पहली ही गेंद को 4 रनों के लिए भेज दिया और चौथी गेंद पर KKR ने 4 विकेट से मुकाबला जीत लिया.