IPL 2021, DC vs PBKS: पंजाब की लगातार दूसरी हार, दिल्ली ने 6 विकेट से हराया, शिखर धवन ने खेली धमाकेदार पारी

    564

    इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 14वें सीजन का 11वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान रिषभ पंत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल के अर्धशतकों के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 195 रन बनाए। दिल्ली ने 18.2 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज की।

    196 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम को अच्छी शुरुआत मिली है। शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने 5 ओवर में 57 रन जोड़े। हालांकि, 59 रन के कुल स्कोर पर पृथ्वी शॉ 17 गेंदों में 32 रन बनाकर आउट हो गए। उनको अर्शदीप ने क्रिस गेल के हाथों कैच आउट कराया। धवन ने टूर्नामेंट में दूसरा अर्धशतक जमाया। 31 गेंद पर 8 चौके की मदद से उन्होंने अपने पचास रन पूरे किए।

    स्टीव स्मिथ 12 गेंद पर 9 रन बनाकर मैरिडेथ की गेंद पर झाय रिचर्ड्सन को कैच दे बैठे। शतक से 8 रन दूर धवन अपना विकेट गंवा बैठे। 49 गेंद पर 13 चौका और 2 छक्के की मदद से 92 रन बनाने के बाद झाय रिचर्ड्सन की गेंद पर बोल्ड हो गए। बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में रिषभ पंत को रिचर्ड्सन की गेंद पर दीपक हुड्डा ने लपका। मार्कस स्टोइनिस (27) और ललित यादव (12) ने टीम को जीत तक पहुंचाया।

    टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की टीम की ओर से कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने पावरप्ले में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और बिना विकेट खोए 59 रन बटोरे। दोनों ने 10 ओवर में 94 रन बनाए। इस बीच महज 25 गेंदों में मयंक अग्रवाल ने अपना आइपीएल 2021 का पहला अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, वे 69 रन बनाकर लुकमान मेरीवाल की गेंद पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट हुए।

    कप्तान केएल राहुल ने 45 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। केएल 51 गेंदों में 61 रन की पारी खेली। वे कगिसो रबादा की गेंद पर मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर आउट हुए। क्रिस गेल के रूप में पंजाब को तीसरा झटका लगा जो 9 गेंदों में 11 रन बनाकर क्रिस वोक्स का शिकार बने। उनका कैच रिपल पटेल ने पकड़ा। चौथा झटका पंजाब को निकोलस पूरन के रूप में लगा जो 9 रन बनाकर आवेश खान की गेंद पर रबादा के हाथों कैच आउट हुए। दीपक हुड्डा 22 और शाहरुख खान 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

    इस मुकाबले के लिए दिल्ली की टीम में दो बदलाव देखने को मिले हैं। स्टीव स्मिथ को टॉम कुर्रन की जगह मौका दिया गया है। वहीं, अजिंक्य रहाणे की जगह लुकमान मेरीवाला को चुना गया है। वहीं, पंजाब किंग्स की टीम में एक बदलाव देखने को मिला है। मुरुगन अश्विन की जगह जलज सक्सेना को टीम में शामिल किया गया है।

    ये मैच काफी रोमांचक और हाई-स्कोरिंग होने वाला है, क्योंकि वानखेड़े में काफी रन बनते हैं और दोनों ही टीमें अपना-अपना एक-एक मैच हार चुकी हैं। दिल्ली की टीम को राजस्थान रॉयल्स ने हराया, जबकि पंजाब को चेन्नई के हाथों हार मिली थी। ऐसे में ये मैच काफी दिलचस्प होगा।

    दिल्ली और पंजाब की टीमों के बीच आइपीएल के इतिहास में अब तक 26 मैच खेले जा चुके हैं, जिनमें से 15 मैच पंजाब किंग्स ने जीते हैं, जबकि दिल्ली कैपिटल्स को 11 मुकाबलों में जीत नसीब हुई है। यहां तक कि पिछले पांच मैचों में भी पंजाब का ही पलड़ा भारी है, क्योंकि पांच में से तीन मैच पंजाब की टीम ने जीते हैं। इसके अलावा वानखेड़े स्टेडियम में जीत का प्रतिशत भी पंजाब के पक्ष में है। ऐसे में दिल्ली की टीम को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।