आज का मुकाबला चैंपियन मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जायेगा, जीत की पटरी पर लौटने के इरादे से एक दूसरे से भिड़ेंगी पंजाब और मुंबई

251

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 का 13वां मुकाबला गुरुवार को अबु धाबी में डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जाएगा। पिछले मैचों में मिली करीबी हार को पीछे छोड़ते हुए दोनों टीमें इस मुकाबले के जरिए जीत की राह पर वापस लौटना चाहेंगी।

मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब ने अभी तक इस सीजन 3-3 मुकाबले खेले हैं और दोनों ही टीम सिर्फ 1-1 मैच जीतने में कामयाब हो सकी है। अंक तालिका में पंजाब की टीम तीसरे स्थान पर जबकि मुंबई की टीम चौथे स्थान पर है।

पंजाब को पिछले मैच में 223 रन का स्कोर बनाने के बावजूद राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। IPL में लक्ष्य की पीछा करते हुए ये सबसे बड़ी जीत थी। वहीं, मुंबई को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ सुपर ओवर में हार का मुंह देखना पड़ा था।

दोनों टीमों की बल्लेबाजी की बात की जाए तो, किंग्स इलेवन पंजाब का पलड़ा ज्यादा भारी नजर आता है। पंजाब के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल शानदार फॉर्म में हैं और दोनों ही इस सीजन शतक जड़ चुके हैं। राहुल और मयंक IPL 2020 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं। राहुल अब तक 222 रन बना चुके हैं जबकि मयंक के बल्ले से 221 रन निकले हैं।

दूसरी तरफ, मुंबई के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक अभी तक टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने में कामयाब नहीं हो सके हैं। हालांकि कोलकाता के खिलाफ मैच में रोहित ने 80 रनों की पारी जरुर खेली थी लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता का कमी साफ देखी जा सकती है।

पंजाब के मिडिल ऑर्डर में करुण नायर, सरफराज, निकलोस पूरन, ग्लैन मैक्सेवल जैसे शानादर खिलाड़ी मौजूद हैं जो किसी भी समय मैच का रुख अपनी तरफ मोड़ने में सक्षम हैं। पूरन और मैक्सवेल ने पिछले मैच में आखिरी ओवरों में बड़े शॉट्स लगाए थे जो दर्शाता है कि इस सीजन उनके अंदर रनों की भूख है।

वहीं, मुंबई के मिडिल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, पोलार्ड और हार्दिक पंड्या जैसे आक्रामक बल्लेबाज हैं। पिछले मैच में इशान किशन सिर्फ 1 रन से शतक से चूक गए थे। इस दौरान 60 रन की पारी खेलने वाले पोलार्ड ने उनका बखूबी साथ निभाया था।

पंजाब की टीम में मौजूद मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई जैसे गेंदबाज विपक्षी टीमों के लिए सिरदर्द बने हुए हैं। मुरुगन अश्विन अच्छी लय में नजर आ रहे हैं। वहीं, जिम्मी नीशम भी टीम को अहम समय पर विकेट दिलाने में सफल रहे हैं।

मुंबई में गेंदबाजी का दारोमदार जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पैटिनसन पर है। स्पिन में राहुल चहर और क्रूणाल पांड्या हैं। हालांकि मुंबई के लिये अपने स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की फार्म चिंता का विषय बनी हुई है। अभी तक खेले गये मैचों में उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव दिखा है।

अबु धाबी में खेलने का अनुभव मुंबई के थोड़ा काम आ सकता है क्योंकि इस मैदान पर वह दो मैच खेल चुकी है। लिहाज वह इसका फायदा उठाने की कोशिश करेगी।

हेड टू हेड : दोनों टीमों के बीच अभी तक 24 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें मुंबई ने 13 बार जीत हासिल की है जबकि पंजाब ने 11 बार बाजी मारी है।