indian Railways: बुलेट ट्रेन और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी तेज़

230
bullet-train-news
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

भारतीय रेलवे के द्वारा इस साल बड़ा से हावड़ा रोड के साथ-साथ भारत के कई राज्यों में बुलेट ट्रेन और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी तेज़ की जा रही है। जहा भारत में हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाने से यात्रियों का सफर आसान होगा और साथ ही साथ जो दूरी घंटों में तय किए जाते थे वह बस कुछ मिनटों में तय की जा सकेगी।

हावड़ा से दिल्ली के रस्ते पर बुलेट ट्रेन चलाने की घोषणा जल्द हो सकती है।

जैसा की हम पहले भी आप को बता चुके है कि अहमदाबाद से मुंबई के बीच पहली बुलेट ट्रेन का काम पहले से चल रहा है. इसके साथ ही दिल्ली-हावड़ा रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की घोषणा भी संभव है. इसके अलावा गोल्डन क्वाड्रीलेटरल रूट पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन भी चलाने की घोषणा जल्द हो सकती है. वंदे भारत एक्सप्रेस का विस्तार और नए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर्स शामिल होंगे।

हमारे सूत्रों का कहना है कि रेल बजट में खास फोकस गोल्डन क्वाड्रिलेटरल रूट्स पर रहेगा. इन रूट्स पर 180 से 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने का ऐलान हो सकता है. ये ट्रेनें वंदे भारत एक्सप्रेस की तरह हो सकती हैं. बता दें कि सरकार इस साल हाई स्पीड ट्रेन चलाएगी.

सूत्रों की माने तो साल 2035 तक भारत में बुलेट ट्रेन चलाने का सपना साकार किया जा सकता है क्योंकि बहुत ही जल्द बुलेट ट्रेन के लिए अलग से ट्रैक बनाने का कार्य शुरू किया जायेगा। तैयारियां शुरू कर दी गई है