अपने पडोसी श्रीलंका की मदद करेगा अपना भारत

278

श्रीलंका के वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे की भारत यात्रा के बाद भारत श्रीलंका को तत्काल मदद के लिए काम कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत श्रीलंका को आर्थिक संकट से निपटने के उपाय पर एक पैकेज पर काम कर रहा है.

इकॉनोमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक भारत से एनर्जी सिक्यूरिटी पैकेज और करेंसी स्वैप के साथ-साथ तत्काल आधार पर श्रीलंका में फूड और हेल्थ सिक्यूरिटी पैकेज का विस्तार करने और भारतीय निवेश को आगे बढ़ाने की उम्मीद है। फूड और हेल्थ सिक्यूरिटी पैकेज में भारत से खाद्य, दवाओं और अन्य आवश्यक वस्तुओं के आयात को कवर करने के लिए एक लाइन ऑफ क्रेडिट के विस्तार की परिकल्पना की गई है।

एनर्जी पैकेज में भारत से फ्यूल के आयात को कवर करने और त्रिंकोमाली तेल टैंक फार्म के प्रारंभिक आधुनिकीकरण को कवर करने के लिए एक लाइन ऑफ क्रेडिट भी शामिल होगा। अधिकारियों ने बताया है कि श्रीलंका को अपने मौजूदा भुगतान संतुलन के मुद्दों को हल करने में मदद करने के लिए करेंसी स्वैप की पेशकश भी है।

बासिल ने श्रीलंका में आर्थिक स्थिति और कोविड के बाद की चुनौतियों से निपटने के लिए उनकी सरकार के दृष्टिकोण के बारे में भारतीय पक्ष को जानकारी दी है। इस साल जुलाई में पद संभालने के बाद से वित्त मंत्री बासिल की यह पहली विदेश यात्रा थी।

श्रीलंका, कोविड के बाद एक आर्थिक संकट और चीन से भारी उधारी के कारण बढ़ते कर्ज से जूझ रहा है।