विराट कोहली की कप्तानी को लेकर पूर्व क्रिकेटर किरन मोरे बोले- धोनी की तरह जानते हैं कि कब छोड़नी है कप्तानी

185

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में 227 रनों से हार का सामना करना पड़ा। विराट कोहली की कप्तानी में यह टीम इंडिया की लगातार चौथी टेस्ट हार है, ऐसे में उनकी कप्तानी को लेकर काफी बहस हो रही है। लिमिटेड ओवर में जहां रोहित शर्मा को कप्तान बनाने की वकालत कई क्रिकेट पंडित कर चुके हैं, वहीं अब टेस्ट कप्तानी अजिंक्य रहाणे को देने की बात कही जा रही है। हाल में रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में तीन टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें से दो टेस्ट जीते और एक ड्रॉ कराया। ऑस्ट्रेलिया में भारत ने इकलौता टेस्ट एडिलेड में गंवाया था, जो विराट की कप्तानी में खेला गया था। टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर किरन मोरे ने विराट की कप्तानी को लेकर चल रही बहस पर अपना पक्ष रखा है।

उन्होंने कहा, ‘विराट कोहली नंबर-1 खिलाड़ी हैं। वह बेस्ट हैं, उनकी कप्तानी को लेकर बहस करना जल्दबाजी होगी। विराट अपनी ईमानदारी के लिए जाने जाते हैं। वह ऐसे शख्स हैं, जिसको पता है कि कब कप्तानी छोड़नी है, जैसा कि महेंद्र सिंह धोनी ने किया था। भारत ने हाल में ऑस्ट्रेलिया में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन इससे पहले विराट कोहली की कप्तानी में भी वह ऐसा कर चुका है।’

उन्होंने आगे कहा, ‘सारी एनर्जी इस बात में लगनी चाहिए कि अगला टेस्ट मैच कैसे जीतना है। मुझे लगता है कि भारत मजबूत वापसी करेगा, अब हम इस कंडीशन में एक मैच खेल चुके हैं और मुझे लगता है कि गेंदबाज बेहतर गेंदबाजी करेंगे। इतना ही नहीं हमारे बल्लेबाज भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे।’ भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच भी चेन्नई में ही खेला जाना है।