IND vs ENG: नॉटिंघम में बारिश ने छीना टीम इंडिया से जीत का मौका, आखिरी दिन बारिश के कारण पहला टेस्ट ड्रॉ

323

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत बिल्कुल उस अंदाज में हुई है, जिसकी उम्मीद किसी ने नहीं की होगी, लेकिन डर थोड़ा बहुत रहा होगा. नॉटिंघम (Nottingham) में सीरीज का पहला टेस्ट मैच बारिश के लगातार दखल के कारण बिना किसी नतीजे के खत्म हो गया. मैच के आखिरी दिन रविवार 8 अगस्त को भारत को जीत के लिए 157 रनों की जरूरत थी, लेकिन बारिश के कारण पूरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और दो सेशन तक इंतजार करने के बाद अंपायरों ने दिन का खेल रद्द करने का फैसला किया, जिसके साथ ये मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ. इस तरह पांच मैचों की सीरीज में कोई भी टीम बढ़त हासिल नहीं कर सकी और अब 12 अगस्त से लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में बराबरी के साथ जाएंगी.

4 अगस्त से ट्रेंट ब्रिज में शुरू हुए इस मुकाबले में सिर्फ पहले और चौथे दिन ही पूरा खेल हो पाया, जबकि दूसरे और तीसरे दिन बारिश ने बड़े हिस्से को धो दिया, जिसके कारण भी इस मैच का नतीजा नहीं आ सका. पांचवें दिन तो तमाम पूर्वानुमानों से अलग सुबह से ही बारिश होती रही और खिलाड़ियों के साथ ही फैंस भी इंतजार करते रहे. बीच में एक बार उम्मीद भी जगी थी, लेकिन नॉटिंघम का मौसम इस उम्मीद के आड़े आ गया.

ऐसा रहा मैच का हाल
इंग्लैंड ने सीरीज के पहले टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. भारतीय टीम ने इस मैच में ओपनिंग के लिए केएल राहुल को जगह दी थी, जबकि शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज को पेस बॉलिंग में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के साथ उतारा गया. वहीं रविचंद्रन अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा को शामिल किया गया. भारत के तेज गेंदबाजों ने पहले ही दिन इंग्लैंड की पहली पारी 183 रनों पर समेट दी. इसके जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी बारिश से प्रभावित दूसरे और तीसरे दिन में 278 रनों पर खत्म की. टीम के लिए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 83 रन बनाए, जबकि रवींद्र जडेजा ने भी 56 रनों की पारी खेली.

पहली पारी में भारत से 95 रनों से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बेहतर बल्लेबाजी की. खास तौर पर टीम के लिए कप्तान जो रूट ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 21वां टेस्ट शतक जमाया. रूट के 109 रनों की मदद से इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 303 रन बनाए और भारत के सामने जीत के लिए 209 रनों का लक्ष्य रखा. भारत ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक राहुल का विकेट खोकर 52 रन बना लिए थे और आखिरी दिन 157 रनों की जरूरत थी, लेकिन बारिश के कारण पांचवां दिन शुरू ही नहीं हो सका.