IND vs AUS, कप्तान कोहली ने 74 तो पुजारा ने 43 रनों की पारी खेली , पहले दिन भारत ने बनाए 233/6

312

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिन रात के पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरूवार को भारत ने छह विकेट खोकर 233 रन बना लिए. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने 74 और चेतेश्वर पुजारा ने 43 रन बनाए. पहले दिन का खेल समाप्त होने पर ऋद्धिमान साहा नौ और आर अश्विन 15 रन बनाकर खेल रहे थे.

अपना दूसरा डे-नाइट टेस्ट खेलने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करने आए शॉ पारी की दूसरी गेंद पर ही मिशेल स्टार्क द्वारा बोल्ड कर दिए गए. मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड की अनुशासित तिकड़ी के आगे संघर्षरत भारतीय बल्लेबाजों ने पैर जमाने का प्रयास शुरू किया.

मयंक और चेतेश्वर पुजारा सम्भलकर खेल रहे थे. स्कोर धीरे-धीरे बेहतरी की ओर बढ़ता दिख रहा था, लेकिन तभी दुनिया के नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज कमिंस ने 32 के कुल योग पर मयंक को बोल्ड कर भारत को दूसरा झटका दिया. मयंक ने 40 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए. इसके बाद पुजारा का साथ देने कप्तान कोहली आए, जो इस चार मैचों की सीरीज का पहला और अंतिम टेस्ट खेल रहे हैं. इसके बाद वह अपने पहले बच्चे के जन्म के अवसर पर परिजनों के साथ रहने के लिए स्वदेश लौट जाएंगे.

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के सामने रन बनाना आसान नहीं था और शुरुआती झटकों के बाद भारत पर दबाव भी था. ऐसे में पुजारा ने अपने चिर परिचित अंदाज में विकेट पर टिककर बल्लेबाजी की. पुजारा इसी तरह की बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं.

भारत के पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भी पुजारा ने इसी अंदाज में बल्लेबाजी कर आस्ट्रिलायई गेंदबाजों को थका दिया था. उनके साथ कोहली ने भी धीमी बल्लेबाजी की. उनका ध्यान भी इसी बात पर था कि मेजबान टीम विकेट नहीं ले पाए. हालांकि नाथन लियोन ने पुजारा को आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया.

100 के कुल स्कोर पर लियोन की गेंद पुजारा के बल्ले को छूती हुई पैड पर लगी और हवा में उछली. लेग स्लिप पर खड़े मार्नस लाबुशेन ने डाइव मार कगर कैच पकड़ लिया. पुजारा ने 160 गेंदों का सामना कर 43 रन बनाए. उनकी पारी में सिर्फ दो चौके शामिल रहे. पुजारा और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़े. कोहली ने 180 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 74 रन बनाए. उन्होंने अजिंक्य रहाणे (42) के साथ 88 और चेतेश्वर पुजारा (43) के साथ 68 रनों की साझेदारी की.

कप्तान विराट कोहली 74 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए. उन्होंने 180 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके लगाए और रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 88 रन की पार्टनरशिप की. अजिंक्य रहाणे (42 रन) को मिशेल स्टार्क ने LBW आउट किया. रहाणे ने 92 गेंदों का सामना किया, 3 चौके और 1 छक्का जड़ा. हनुमा विहारी (16 रन) को जोश हेजलवुड ने LBW आउट किया. ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क ने दो विकेट लिए. जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और नाथन लियोन ने एक-एक सफलता हासिल की.