India vs Australia 4th Test Day 5: भारत का स्कोर 200 के पार, ऐतिहासिक जीत का इंतजार,पुजारा-पंत हैं क्रीज पर

335

ऑस्ट्रेलिया को उसके अभेद किले ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में हराकर टीम इंडिया इतिहास रच सकती है. ब्रिस्बेन में 33 साल से ऑस्ट्रेलिया नहीं हारा, लेकिन टीम इंडिया इसको भी मुमकिन कर सकती है और गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत का अंत कर सकती है.
73 ओवर के बाद भारत का स्कोर 213/3 (दूसरी पारी)

73 ओवर के बाद भारत का स्कोर 213 रन 3 विकेट के नुकसान पर है. चेतेश्वर पुजारा (48 रन) और ऋषभ पंत (31 रन) क्रीज पर हैं. भारत ने रोहित शर्मा (7), शुभमन गिल (91) और अजिंक्य रहाणे (24) के विकेट गंवाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने दूसरी पारी में 2 विकेट झटके. नाथन लियोन ने 1 विकेट लिया. इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 294 रनों पर ऑल आउट कर दिया था. टीम इंडिया को ये टेस्ट मैच और सीरीज जीत के लिए 328 रनों का टारगेट मिला. भारत की पहली पारी 336 रनों पर सिमट गई थी. भारत पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 369 रनों के स्कोर से 33 रन दूर रहा गया था. ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 33 रनों की बढ़त हासिल थी

इस मुकाबले की बात करें तो मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 369 रन बनाए थे, जिसमें मार्नस लाबुशाने का शतक शामिल था। इसके जवाब में पहली पारी में भारत ने शार्दुल ठाकुर और वॉशिंग्टन सुंदर के अर्धशतकों के दम पर 336 रन बनाए थे। वहीं, दूसरी पारी में 33 रन की बढ़त लेने के बाद कंगारू टीम ने 294 रन बनाए। इस तरह भारतीय टीम को 328 रन का लक्ष्य मिला। चौथे दिन के खेल समाप्त होने तक भारत ने 4 रन बनाए थे।

भारत की दूसरी पारी, गिल का अर्धशतक

328 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका उपकप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा, जो पांचवें दिन ज्यादा बल्लेबाजी नहीं कर सके। उनको 7 रन के निजी स्कोर पर पैट कमिंस ने टिम पेन के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, शुभमन गिल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दौरे पर दूसरा अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 90 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की।

शुभमन गिल अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक लगाने से चूक गए। गाबा टेस्ट मैच की दूसरी पारी में वे 91 रन बनाकर नाथन लियोन के शिकार बने। भारत को तीसरा झटका कप्तान अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा जो 22 गेंदों में 24 रन की तेज पारी खेलकर पैट कमिंस की गेंद पर टिम पेन के हाथों कैच आउट हुए।