भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान का एक साल पूरा हुआ, अब तक 156 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई गईं

323
vaccination program completes one year

रविवार को वैक्सीनेशन अभियान का एक साल पूरा हो गया, कोरोना जैसी महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान की भूमिका बेहद अहम रही है. आज ही के दिन 16 जनवरी 2021 को स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना के खिलाफ वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई थी. इसके बाद चरणबद्ध तरीके से इसे बढ़ाते गए और देखते ही देखते अब तक 156 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी है, हालांकि पूरी आबादी को अब भी टीका नहीं लग पाया है लेकिन करीब 70 फीसदी पात्र जनता को कोरोना की दोनों डोज लगाई जा चुकी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत के टीकाकरण अभियान के एक साल पूरा होने तक देश भर में 156.02 से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं. देश की 92 प्रतिशत आबादी को पहली डोज लगाई जा चुकी है जबकि 70 फीसदी पात्र जनसंख्या पूरी तरह से टीकाकरण युक्त हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस मौके पर कुछ यादें भी साझा की हैं.

बताते चलें कि अब देश में 15 से 18 उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने का काम तेजी से चल रहा है इसके अलावा बुजुर्गों को बूस्टर डोज तो हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रीकॉशन डोज लगाने का काम भी जारी है. भारत का टीकाकरण अभियान, विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान माना जा रहा है. अमेरिका में जहां 52.56 करोड़ टीके लगाए गए हैं तो ब्रिटेन में 13 करोड़ 61 लाख लोगों को दोनों डोज लगाई गई है.