इकॉनमी के मामले में ब्रिटेन से आगे निकला भारत! बना 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

816
india economic growth
india economic growth

भारत ने एक बार फिर दुनिया में अपना लोहा मनवा लिया है। वो ब्रिटेन जिसने भारत को गुलाम बनाये रखा उसको पछाड़ते हुए इंडिया विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. साल 2021 केअंतिम तीन महीनों में ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए भारत ने दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का मुकाम हासिल किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,IMF के आंकड़ों के तहत GDP से जुड़ी ये गंडित यूएस डॉलर पर आधारित है. GDPके मामले में भारत ने साल 2022 की पहली तिमाही में भी अपनी बढ़त बनाए रखी, यानी इस दौरान भी उसकी अर्थव्यवस्था यूके से आगे बनी रही.

बीते अगस्त में यूके की इकॉनमी में 300 साल की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी. बैंक ऑफ इंग्लैंड ने बताया कि इकॉनमी में गिरावट का ये दौर 2024 तक जारी रह सकता है. यूके की GDP दूसरी तिमाही में कैश के संदर्भ में केवल एक प्रतिशत बढ़ी है. यदि महंगाई की बात करें तो इसमें 0.1 प्रतिशत की कमी आई है.

दूसरी ओर भारतीय इकॉनमी का इस वित्तीय वर्ष में 7 फीसदी से अधिक की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. IMF के अपने पूर्वानुमान बताते हैं कि इंडिया इस साल सालाना आधार पर डॉलर के मामले में केवल अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी से ही पीछे है. एक दशक पहले भारत सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में 11वें नंबर पर था, जबकि यूके पांचवें नंबर पर.