IND vs ENG 4th Test Day 1: इंग्लैंड के सामने 191 रन पर हुई टीम इंडिया ढेर -शार्दुल ने खेली तूफानी पारी

193

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट मैच लंदन के द ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। भारत को उसकी पहली पारी में 191 रन पर ऑलआउट करने के बाद इंग्लैंड ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 53 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड अभी भारत के स्कोर से 138 रन पीछे है। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने अबतक दो और उमेश यादव ने एक विकेट लिए हैं। स्टंप के समय डेविड मलान 46 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 26 रन और क्रैग ओवर्टन आठ गेंदों पर एक रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। उनके अलावा कप्तान जो रूट ने 21, रोरी बर्न्स ने पांच रन बनाए, जबकि हसीब हमीद खाता खोले बिना आउट हुए। इससे पहले, भारत की ओर शार्दुल ठाकुर ने तेजतर्रार पारी खेलते हुए 57 और कप्तान विराट कोहली ने 50 रन बनाए।

शारदुल ठाकुर को छोड़कर भारत का कोई बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों की स्विंग और सीम का सामना नहीं कर सका लेकिन जसप्रीत बुमराह ने खतरनाक पहले स्पैल में दो विकेट चटकाकर चौथे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन भारत को मैच में लौटाया। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत के 191 रन के जवाब में इंग्लैंड ने तीन विकेट 53 रन पर गंवा दिये थे। बुमराह ने दोनों सलामी बल्लेबाजों रोरी बर्न्स (5) और हसीब हमीद (0) को पवेलियन भेजा जब स्कोर बोर्ड पर छह ही रन टंगे थे। बुमराह ने छह ओवर में 15 रन देकर दो विकेट चटकाये। उमेश यादव ने दूसरे स्पैल में शानदार आफ कटर पर फॉर्म में चल रहे जो रूट (21) को आउट किया।

इससे पहले भारत ने सात विकेट 127 रन पर गंवा दिये थे लेकिन अपना चौथा टेस्ट खेल रहे गेंदबाजी हरफनमौला खिलाड़ी ठाकुर ने 36 गेंद में 57 रन बनाकर टीम को 200 के करीब पहुंचाया। उन्होंने उमेश के साथ आठवें विकेट के लिये 63 रन जोड़े। भारतीय पारी 61.3 ओवर में खत्म हो गई और एक बार फिर नामी गिरामी बल्लेबाजों ने निराश किया। ठाकुर के अलावा कप्तान विराट कोहली ने अर्धशतक जमाया लेकिन इन दोनों को छोड़कर कोई और बल्लेबाज 20 रन के पार नहीं पहुंच सका। इंग्लैंड के लिये क्रिस वोक्स ने 15 ओवर में 55 रन देकर चार विकेट लिये जबकि ओली रॉबिनसन को तीन विकेट मिले।

कोहली 96 गेंद में 50 रन बनाकर आउट हुए। नवंबर 2019 में आखिरी टेस्ट शतक लगाने वाले कोहली ने कुछ अच्छे कवर ड्राइव लगाये लेकिन रॉबिनसन की गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टॉ को आसान कैच दे बैठे। इससे पहले वोक्स की गेंद पर जो रूट ने स्लिप में उनका कैच छोड़ा था लेकिन उसका ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। अपनी पारी में आठ अच्छे चौके लगाने के बावजूद कोहली आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। स्पिनरों की मददगार पिच पर अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टीम से बाहर रखने के लिये आलोचना झेल रहे कोहली पर बड़ी पारी खेलने का भारी दबाव था लेकिन एक बार फिर वह तिहरे अंक तक नहीं पहुंच पाये।

दूसरे सत्र में रविंद्र जडेजा (10) और अजिंक्य रहाणे (14) भी पवेलियन लौटे। बल्लेबाजी क्रम में रहाणे से ऊपर पांचवें नंबर पर आये जडेजा को वोक्स ने रूट के हाथों लपकवाया। वहीं खराब फॉर्म से जूझ रहे रहाणे क्रेग ओवर्टन की गेंद पर तीसरी स्लिप में मोईन अली को कैच देकर लौटे। युवा ऋषभ पंत से समझदारी भरी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह भी नौ रन बनाकर संयम खो बैठे। वोक्स ने उनका विकेट लिया। इसके बाद ठाकुर ने संभलकर खेलते हुए अपनी आक्रामक पारी में सात चौके और तीन छक्के जड़े। इससे पहले वोक्स की वापसी से मजबूत हुए इंग्लैंड के तेज आक्रमण ने एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजी के शीर्षक्रम की नींव हिला दी और लंच तक भारत ने तीन विकेट 54 रन पर गंवा दिये।

अच्छी शुरूआत के बाद सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (11) और केएल राहुल (17) तेज गेंदबाजों को अपना विकेट गंवा बैठे। वहीं चेतेश्वर पुजारा (4) को जेम्स एंडरसन ने बेहद खूबसूरत गेंद पर पवेलियन भेजा। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने आसमान में छाये बादलों को देखते हुए टॉस जीतकर गेंदबाजी का सही फैसला लिया। रोहित और राहुल ने 35 मिनट की साझेदारी में 28 रन जोड़े लेकिन वोक्स ने इस साझेदारी को तोड़कर भारत को अच्छी शुरूआत से वंचित कर दिया। वोक्स ने पांच ओवर में चार रन देकर एक विकेट लिया।

अतिरिक्त उछाल के साथ एक फुललैंग्थ गेंद पर रोहित ने विकेटकीपर बेयरस्टॉ को कैच थमाया। तीन चौके लगा चुके राहुल को रॉबिनसन ने शॉर्टपिच गेंद पर पवेलियन भेजा। वह 44 गेंद में 17 रन बनाकर पगबाधा आउट हुए। मैदानी अंपायर के आउट देने पर रिव्यू लिया गया लेकिन टीवी अंपायर ने उनका फैसला बरकरार रखा।