Ind vs Eng 1st ODI : वुड ने भारत को दिया एक और झटका – भारत का तीसरा विकेट गिरा, श्रेयस अय्यर हुए 6 रन बनाकर आउट

353

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला पुणे में खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड की टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 35 ओवर में 187 रन बनाए थे।

भारत की पारी, धवन-कोहली का अर्धशतक

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन की अनुभवी जोड़ी मैदान पर उतरी। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए पहले पावरप्ले में इन दोनों को रन बनाने का मौका नहीं दिया। 10 ओवर में भारत सिर्फ 39 रन ही बना पाया। 42 गेंद पर 28 रन की पारी खेलकर रोहित शर्मा विकेट के पीछे जोस बटलर को कैच दे बैठे।

शिखर धवन ने एक छोर को संभाले रखा और 68 गेंद पर 5 चौके और एक छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया। इसके ठीक बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी अपने वनडे करियर का 61वां अर्धशतक बनाया। 50 गेंद पर 6 चौके की मदद से उन्होंने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। 56 रन के स्कोर पर मार्कवुड की गेंद पर विराट मोइन अली को अपना कैच दे बैठे। भारत का तीसरा विकेट श्रेयस अय्यर के रूप में गिरा। 6 रन पर वुड की गेंद पर वो सब्सीट्यूट फील्डर लियाम लिविंगस्टोन को कैच दे बैठे।

भारतीय टीम के लिए प्रसिद्ध कृष्णा को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला, जबकि वनडे क्रिकेट में क्रुणाल पांड्या भी इस मैच के साथ डेब्यू किया। विकेटकीपर के तौर पर टीम मैनेजमेंट ने केएल राहुल को चुना है, जबकि रिषभ पंत बाहर बैठे हैं। स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली है।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा और कुलदीप यादव।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जेसन रॉय, जॉनी बेयरेस्टो, बेन स्टोक्स, इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम बिलिंग्स, मोइन अली, सैम कुर्रन, मार्क वुड, आदिल रशीद और टॉम कुर्रन।

टेस्ट और टी20 सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच अब एकदिवसीय क्रिकेट में भी रोमांचक प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। मेजबान भारत और मेहमान टीम इंग्लैंड के बीच इससे पहले खेली गई टी20 सीरीज और उससे पहले खेली गई टेस्ट सीरीज को भारत ने जीता था।

इंग्लैंड की टीम चाहेगी कि जीत के साथ वनडे सीरीज की शुरुआत की जाए और कम से कम एक सीरीज इस दौरे पर जीतकर स्वदेश लौटा जाए, जबकि भारतीय टीम चाहेगी कि टेस्ट और टी20 सीरीज की तरह वनडे सीरीज में भी फतेह हासिल की जाए। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 14वें सीजन से पहले ये आखिरी सीरीज भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों के लिए है। लंबे समय से कई खिलाड़ी बायो-बबल में हैं और लगातार रहने वाले हैं।

भारतीय टीम को पहले मैच में हार मिली है
भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 100 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 53 और इंग्लैंड ने 42 मुकाबले जीते हैं। इसके अलावा दो मैच टाई रहे हैं, जबकि तीन मैचों के परिणाम नहीं निकले हैं। वहीं, भारतीय सरजमीं पर दोनों टीमों के बीच 48 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 31 मैच भारत ने जीते हैं, जबकि इंग्लैंड ने 16 मैचों में बाजी मारी है। एक मैच दोनों टीमों के बीच टाई रहा है, जो वर्ल्ड कप 2011 का मुकाबला था। इसके अलावा पुणे में दोनों टीमों के बीच खेले गए एकमात्र मैच में भारत ने जीत हासिल की है।