Ind v/s Eng: पहले दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड 205 पर आउट, भारत का स्कोर 24/1

505

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। टेस्ट का पहला दिन टीम इंडिया के गेंदबाजों के नाम रहा। अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी के आगे इंग्लिश बल्लेबाजों ने एकबार फिर घुटने टेक दिए। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 205 रन बनाकर ऑलआउट हुई। अक्षर ने चार और अश्विन ने तीन विकेट झटके। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने एक विकेट गंवाकर 24 रन बना लिए हैं।

चौथे और अहम टेस्ट मैच में भारत की टीम ने जसप्रीत बुमराह की जगह पर मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया। सिराज ने पहली पारी में बढ़िया गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और जॉनी बेयरस्टो और इंग्लिश टेस्ट कप्तान जो रूट का विकेट अपने नाम किया। इंग्लैंड ने प्लेइंग इलेवन में दो चेंज किए और जोफ्रा आर्चर और स्टुअर्ट ब्रॉड के स्थान पर डेनियल लॉरेंस और डॉम बेस को टीम में शामिल किया। इंग्लैंड इस मैच में जेम्स एंडरसन के रूप में महज एक तेज गेंदबाज खिलाया है।

अक्षर पटेल चौथे टेस्ट में भी इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए अबूझ पहेली बने रहे और उन्होंने पहली पारी में चार विकेट अपने नाम किए। अक्षर पिछले चार पारियों में 20 विकेट चटका चुके हैं। अक्षर ने इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉउली (9) और डॉमिनिक सिब्ले (2) को महज 15 रनों के स्कोर पर पवेलियन भेजा। इसके बाद अक्षर ने क्रीज पर सेट नजर आ रहे डेनियल लॉरेंस को 46 रनों के स्कोर पर चलता किया। डॉम बेस के रूप में अक्षर ने अपना चौथा विकेट झटका।

निजी कारणों के चलते जसप्रीत बुमराह के चौथे टेस्ट से बाहर होने के बाद कप्तान कोहली ने मोहम्मद सिराज पर विश्वास दिखाया और उनको प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। सिराज ने कप्तान के इस फैसले को एकदम सही साबित करते हुए जॉनी बेयरस्टो और जो रूट के रूप में दो बड़े विकेट चटकाए, जिसकी वजह से टीम इंडिया इंग्लैंड को पहली पारी में 205 रनों पर रोकने में सफल रही।

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट के पहले दिन मैच के दौरान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के बीच कुछ कहासुनी देखने को मिली।दोनों के बीच बहस इतनी बढ़ गई थी कि अंपायर को बीच-बचाव के लिए बीच में कूदना पड़ गया। सिराज की बाउंसर गेंद के बाद स्टोक्स ने उनसे कुछ कहा और दोनों ने एक-दूसरे को घूरा भी। स्टोक्स और सिराज के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। जब बात ज्यादा बढ़ती लगी तो कप्तान विराट ने स्टोक्स से कुछ कहा, जिसके बाद दोनों के बीच तनातनी देखने को मिली और अंपायर को बीच में दखल देना पड़ गया।

अपनी फॉर्म से जूझ रहे शुभमन गिल चौथे टेस्ट की पहली पारी में एकबार फिर से सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौटे। शुभमन जेम्स एंडरसन की गेंद पर बिना खाता खोले एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में शुभमन लगातार रनों के लिए जूझते दिखाई दिए हैं और उनकी फॉर्म टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय जरूर बन गई है। पंजाब के इस बल्लेबाज ने इस टेस्ट सीरीज में महज एक अर्धशतक जड़ा है।