आयकर विभाग ने पश्चिम बंगाल के एक प्रमुख ट्रांसमिशन टॉवर निर्माण समूह पर मारा छापा, 250 करोड़ रुपए से अधिक की बेहिसाबी आय

198
income tax raid
income tax raid

आयकर विभाग ने पावर ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन (टीएण्‍डडी) स्ट्रक्चर, स्टील स्ट्रक्चर्स, स्टील ईआरडब्ल्यू पाइप्स और पॉलिमर उत्पादों आदि के निर्माण में लगे कोलकाता स्थित एक प्रमुख समूह पर 24.08.2022 को छापा मार कर तलाशी और जब्ती अभियान चलाया। तलाशी कार्रवाई पश्चिम बंगाल और झारखंड में फैले 28 परिसरों में की गई।

तलाशी अभियान के दौरान समूह द्वारा विभिन्न तरीकों से की गई कर चोरी का पता चला। समूह के परिसरों से बड़ी संख्या में आपत्तिजनक सबूत पाए गए हैं जिनमें फर्जी खर्च और अघोषित नकद बिक्री की बुकिंग को प्रदर्शित करने वाले दस्तावेज और डिजिटल डेटा शामिल हैं। इसके अलावा अचल संपत्ति के अधिग्रहण के लिए बेहिसाब नकदी के उपयोग के साथ-साथ बेहिसाब नकद ऋण लिए जाने के सबूत भी मिले और उन्हें जब्त किया गया।

जब्त किए गए सबूतों के प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है कि समूह ने अपनी प्रमुख कंपनियों को आवास प्रविष्टियां प्रदान करने के लिए कई मुखौटा कंपनियों का उपयोग किया है। यह पाया गया है कि इन मुखौटा इकाइयों ने शेयर पूंजी/असुरक्षित ऋण की आड़ में समूह के कारोबार में बेहिसाब धन एकत्र किया। इसके अलावा, एक एंट्री ऑपरेटर द्वारा कई शेल कंपनियों के वेब के माध्यम से 150 करोड़ रुपए से अधिक की आवास प्रविष्टियों का भी पता लगाया गया है।

अब तक की गई तलाशी कार्रवाई में कुल 250 करोड़ रुपए से अधिक की बेहिसाबी आय का पता चला है। मामले में आगे की जांच जारी है।