भारत में शुरू होने जा रहा है Watsapp pay, अब आप कर सकेंगे Watsapp से पैसों का लेन-देन

291

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के यूजर्स अब भारत में मनी ट्रांसफर आसानी से कर सकेंगे. वॉट्सऐप के जरिए आप किसी दूसरे वॉट्सऐप यूजर्स को या यूपीआई आईडी में पैसा भेज सकते हैं. दरअसल, यूपीआई पेमेंट सर्विस लॉन्च करने के लिए वॉट्सऐप को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से मंजूरी मिल गई है.

वॉट्सऐप काफी समय से यूपीआई सिस्टम का परीक्षण कर रहा था लेकिन प्राइवेसी का मामला अटका हुआ था. एनपीसीआई ने गुरुवार को वॉट्सऐप पे को लाइव करने की अनुमति फेज वाइज दी है. फिलहाल 20 लाख यूजर्स ही इस सर्विस का लाभ उठा पाएंगे.

फिलहाल भारत में वाॅट्सऐप के 200 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं. माना जा रहा है कि वॉट्सऐप पे के लॉन्च होने से यूपीआई पेमेंट मार्केट में फोन पे, पेटीएम, गूगल पे आदि को कड़ी टक्कर मिलेगी.

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच लोगों ने घर बैठे-बैठे नया रिकॉर्ड बना डाला है. दरअसल, अक्‍टूबर 2020 के दौरान देशभर में यूपीआई बेस्ड लेनदेन के मामले में देश ने एक महीने में 200 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर लिया है.