अगले पांच दिनों तक देश के इन हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

494

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले पांच दिनों तक पूर्वी, उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने ओडिशा को लेकर 26 अगस्त और छत्तीसगढ़ के लिए 27 अगस्त का रेड अलर्ट जारी किया है। पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड में 28 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पश्चिम राजस्थान में 26 से 28 अगस्त के बीच भारी वर्षा होने की संभावना है । मानसून ट्रफ सक्रिय है और अगले दो या तीन दिनों के दौरान और सक्रिय रहने की संभावना है। इसके अलावा, उत्तर-पश्चिम भारत में 28 अगस्त तक अरब सागर से दक्षिण की ओर निचले स्तर की तेज हवाओं का एक अभिसरण है।

मौसम विभाग ने बताया कि अगले चार-पांच दिन में बंगाल की खाड़ी के ऊपर और इसके आस-पास बने कम दाब क्षेत्र  के पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं। इस स्थिति के चलते ओडिशा, गंगा तटीय पश्चिम बंगाल व झारखंड में 28 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसके अलावा छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में 26 से 28 अगस्त के बीच भारी बारिश होने का अनुमान है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसके साथ ही दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्यप्रदेश, विदर्भ (महाराष्ट्र), बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल में 26 अगस्त को भारी बारिश का अनुमान है।