IGNOU पीएचडी प्रवेश परीक्षा की नई तारीखे जारी

476
IGNOU
IGNOU

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के पीएचडी कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीख बदली गई है. यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानी एनटीए द्वारा आयोजित की जाती है. अब एनटीए ने इग्नू पीएचडी एडमिशन 2021 के लिए एंट्रेंस एग्जाम की नई डेट के लिए नोटिस जारी कर जानकारी दी है. यह नोटिस एनटीए इग्नू पीएचडी की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.nta.ac.in पर जारी किया गया है. इसके अनुसार इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा का आयोजन 24 फरवरी 2022 को किया जाएगा.

ये एडमिशन शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए होंगे. एनटीए ने कहा है कि इग्नू पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की तारीख 14 जनवरी 2022 तक बढ़ाई गई थी. इस कारण प्रवेश परीक्षा की तारीख भी आगे बढ़ाई गई है. पहले यह परीक्षा 16 जनवरी 2022 को होने वाली थी.

ऑफिशियल वेबसाइट ignou.nta.ac.in पर जारी नोटिस के अनुसार, गुरुवार, 24 फरवरी 2022 को इग्नू के विभिन्न पीएचडी कोर्सेज़ में एडमिशन (PhD Admissions 2022) के लिए लिखित परीक्षा ली जाएगी. इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू में शामिल होना होगा. इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार होगी और अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को एडमिशन दिया जाएगा.

यह परीक्षा ऑनलाइन मोड पर ली जाएगी. परीक्षा कुल 180 मिनट यानी 3 घंटे की होगी. दिन के 10 बजे से लेकर दोपहर 01 बजे तक परीक्षा संचालित की जाएगी. कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे, जिनमें से 50 फीसदी सवाल रिसर्च मेथडोलॉजी (Research Methodology) और शेष 50 फीसदी सवाल संबंधित विषय से पूछे जाएंगे. हर सवाल 4 अंकों का होगा. कुल 400 अंकों की परीक्षा होगी. कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में परीक्षा दे सकते हैं.