भारतीय खिलाड़ी रिषभ पंत ने जीता ICC Player of the Month Award, बने दुनिया के पहले खिलाड़ी

441

ICC Player of the Month Awards: अंतरारष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने आज ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड्स के विजेताओं की घोषणा की है। ऐसा आइसीसी हर महीने करने वाली है, जो खिलाड़ी महीने में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे, उनको पुरस्कार दिया जाएगा। पुरुष और महिला क्रिकेटरों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को इससे पहचान मिलेगी। पहली बार इन अवॉर्ड्स की घोषणा हुई है, जिसमें भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने बाजी मारी है।

भारतीय बल्लेबाज रिषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में अपने प्रदर्शन के बूते जनवरी 2021 के लिए आइसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब जीता। उन्होंने सिडनी में 97 और ब्रिसबेन में नाबाद 89 रन की पारी खेली थी। उन्हीं की इन पारियों के दम पर भारत ने ऐतिहासिक सीरीज अपने नाम की। जनवरी महीने के दौरान तीन वनडे और दो T20 इंटरनेशनल मैचों में शाननदार प्रदर्शन के लिए दक्षिण अफ्रीका की शबनिम इस्माइल को ICC वुमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब मिला।

पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने वाली साउथ अफ्रीका की महिला टीम के लिए शबनिम इस्माइल ने सात विकेट लिए थे, जबकि टी20 सीरीज में उन्होंने 5 विकेट चटकाए थे। जनवरी के महीने में कुछ सनसनीखेज क्रिकेट देखने को मिली थी। इसी वजह से इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ओर से रिषभ पंत, जो रूट और पॉल स्ट्रलिंग को नॉमिनेट किया गया था, लेकिन वोटिंग होने के बाद रिषभ पंत को विजेता घोषित किया गया।

इस पुरस्कार को जीतने पर भारतीय विकेटकीपर पंत ने कहा, “मैं ICC मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड का पहला खिताब जीतने पर बहुत खुश हूं। किसी भी खिलाड़ी के लिए, टीम की जीत में योगदान करना अंतिम पुरस्कार होता है, लेकिन इस तरह की पहल युवाओं को खुद को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करती है। मैं टीम इंडिया के प्रत्येक सदस्य को यह पुरस्कार समर्पित करता हूं, जिसने ऑस्ट्रेलिया में हमारी जीत में योगदान दिया और मेरे सभी प्रशंसकों को भी धन्यवाद दिया, जिन्होंने मुझे वोट दिया।”