ICC ने अचानक बदला नियम, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे नंबर पर टीम इंडिया

360

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि आईसीसी ने गुरुवार को एक ऐसा फैसला लिया है जिससे टीम इंडिया का बड़ा नुकसान हुआ है. आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका का नियम ही बदल दिया है जिसकी वजह से बुधवार तक नंबर 1 पर कायम टीम इंडिया अब दूसरे नंबर पर लुढ़क गई है. वहीं दूसरे नंबर की ऑस्ट्रेलियाई टीम की रैंकिंग अब नंबर 1 हो गई है. दरअसल आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग का आधार अब अंक तालिका नहीं बल्कि जीत प्रतिशत को बनाया है. मतलब जिस टीम का जीत प्रतिशत ज्यादा होगा वो टीम अब नंबर 1 पोजिशन पर होगी.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका को लेकर आईसीसी के ताजा नियम के बाद अब टीम इंडिया दूसरे नंबर पर लुढ़क गई है. दरअसल टीम इंडिया ने 4 सीरीज खेली है और उसका जीत प्रतिशत 75 फीसदी है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम 3 सीरीज में 82.22 फीसदी के साथ पहले नंबर पर पहुंच गई है. इससे पहले टीम इंडिया 360 अंकों के साथ पहले नंबर पर थी और ऑस्ट्रेलिया के 296 अंक थे. आईसीसी के इस नियम के बाद अब भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली आगामी सीरीज और ज्यादा रोमांचक हो जाएगी. इन दोनों ही टीमों को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दो कड़े प्रतिद्वंदियों से भिड़ना है. ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत से भिड़ने के बाद साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज खेलीग और भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी. 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे नंबर पर इंग्लैंड है, जिसने 4 टेस्ट सीरीज में 60.83 फीसदी अंक बटोरे हैं. न्यूजीलैंड चौथे नंबर पर है उसका जीत प्रतिशत 50 फीसदी है. 39.52 फीसदी अंक प्रतिशत के साथ पाकिस्तान पांचवें नंबर पर है. छठे पर श्रीलंका, 7वें पर वेस्टइंडीज, 8वें पर साउथ अफ्रीका और नौवें नंबर पर बांग्लादेश है.