हिमाचल में बढ़ा लॉकडाउन, अब 26 मई तक बरकरार रहेंगी पाबंदियां, जयराम ठाकुर कैबिनेट ने लिया अहम फैसला

252

देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है. कोरोना से बचाव के लिए देश के ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियां लागू हैं. लॉकडाउन जैसी पाबंदियों की वजह से कोरोना के मामलों में लगातार कमी आई है. कम होते मामलों के बीच कई राज्यों में लॉकडाउन को बढ़ाया जा रहा है. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश में लॉकडाउन यानी कोरोना कर्फ्यू को 26 मई की सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है. बता दें कि हिमाचल सरकार ने लॉकडाउन की जगह ‘कोरोना कर्फ्यू’ नाम दिया है.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शनिवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कर्फ्यू को बढ़ाने का फैसला किया गया. राज्य के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी मीडिया को दी. उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खोलने के लिए कर्फ्यू में रोजाना तीन घंटे की ढील दी जाएगी.

मंत्री ने बताया कि मंगलवार और शुक्रवार को हार्डवेयर की दुकानें भी खुलेंगी. भारद्वाज ने लोगों से वैवाहिक समारोहों को स्थगित करने या इन्हें अपने घरों में ही सादा ढंग से आयोजित करने का आग्रह किया, जिसमें 20 से अधिक लोग शामिल न हों.

बता दें कि हिमाचल में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 2,156 नए मामले सामने आए और इस दौरान 38 और मरीजों की जान चली गई. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के 924 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस महामारी के कुल मामले बढ़कर 1,51,597 हो गए. राज्य में फिलहाल 37,789 एक्टिव मरीज हैं. अधिकारी के अनुसार, 3,105 मरीजों के संक्रमणमुक्त होने के बाद इस बीमारी से उबरने वालों की कुल संख्या बढ़ कर 1,11,621 हो गई है.