IPL 2022: गुजरात टाइटन्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 14 रन से हराया, गिल और फर्गुयसन रहे हीरो

325
Gujrat titans won against Delhi capitals

गुजरात टाइटन्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 14 रन से हराकर आईपीएल 2022 में अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। गुजरात ने आईपीएल 15 के 10वें मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 171 रन बनाए। इसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की टीम 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 157 रन ही बना सकी। दिल्ली कैपिटल्स के लिए कप्तान ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 43 रन बनाए। ललित यादव ने 25 रन और पॉवेल ने 20 रन का योगदान दिया।

गुजरात टाइटन्स की ओर से लॉकी फर्गुयसन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवर में 28 रन देते हुए 4 विकेट झटके।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी से गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ छह विकेट पर 171 रन बनाए। गिल ने 46 गेंद में चार छक्कों और छह चौकों की मदद से 84 रन की पारी खेली। उन्होंने विजय शंकर (13) के साथ दूसरे विकेट के लिए 42 और कप्तान हार्दिक पंड्या (31) के साथ तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े।

मुस्ताफिजुर रहमान (23 रन पर तीन विकेट) और खलील अहमद (34 रन पर दो विकेट) ने हालांकि गुजरात की टीम को अंतिम ओवरों में तेजी से रन नहीं बनाने दिए। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात की टीम ने तीसरी ही गेंद पर ही मैथ्यू वेड (01) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने मुस्ताफिजुर की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमाया।

गिल और विजय शंकर (13) ने पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 44 रन तक पहुंचाया। शंकर पर धीमी बल्लेबाजी का दबाव दिखा और वह बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव की पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गए। उन्होंने 20 गेंद का सामना करते हुए एक चौका जड़ा।

हार्दिक एक गेंद बाद भाग्यशाली रहे जब गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन विकेटकीपर और स्लिप के बीच से चार रन के लिए चली गई। गिल ने कुछ आकर्षक शॉट खेले। उन्होंने शार्दुल ठाकुर पर दो चौके जड़ने के अलावा बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल पर छक्का मारा। हार्दिक ने भी खलील अहमद, अक्षर और ठाकुर पर चौकों के साथ रन गति में इजाफा किया।

गिल ने कुलदीप पर चौका और फिर एक रन के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। गिल ने खलील पर लगातार दो चौके जड़कर 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन हार्दिक इसी ओवर में लांग आन पर रोवमैन पावेल को कैच दे बैठे। उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए चार चौके जड़े।

गिल ने तेवर दिखाते हुए कुलदीप पर छक्का जड़ने के बाद अक्षर पर दो छक्के मारे लेकिन खलील की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर अक्षर को आसान कैच दे बैठे। मुस्ताफिजुर ने अंतिम ओवर में राहुल तेवतिया (14) और अभिनव मनोहर (01) को पवेलियन भेजा। डेविड मिलर 20 रन बनाकर नाबाद रहे। गुजरात की टीम ने अंतिम 10 ओवर में 105 रन जुटाए।