गुजरात के नए मुख्यमंत्री चुने गए भूपेंद्र पटेल, आज दोपहर 2 बजे लेंगे शपथ

311

भूपेंद्र पटेल गुजरात में भाजपा सरकार के नए मुख्यमंत्री होंगे। रविवार को गांधीनगर में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में उन्हें नेता चुना गया। इसके बाद केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि पटेल को राज्य का नया मुख्यमंत्री चुना गया है। बता दें, शनिवार को विजय रूपाणी ने अचानक सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। राज्य में करीब सवा साल बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। 

भूपेंद्र पटेल गुजरात के घाटलोदिया विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। रविवार को गांधीनगर स्थित ‘कमलम’ में भाजपा कोर ग्रुप की बैठक में गुजरात के नए सीएम का एलान किया गया। इससे पहले भाजपा विधायक दल की बैठक हुई। केंद्रीय मंत्री तोमर ने बताया कि पटेल जल्द सीएम पद की शपथ लेंगे। नव निर्वाचित सीएम भूपेंद्र पटेल ने 2017 में 117,000 वोटों के अंतर से घाटलोदिया सीट से जीत हासिल की थी। यह 2017 के गुजरात विस चुनाव में सबसे बड़ी जीत थी। गुजरात में दिसंबर 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं।

पटेल आज लेंगे शपथ
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गुजरात के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सोमवार को दोपहर दो बजे शपथ लेंगे। कोई और मंत्री या उपमुख्यमंत्री पद का शपथग्रहण नहीं होगा। 

भूपेंद्र पटेल का नाम अचानक सामने आया
भूपेंद्र पटेल को नया सीएम चुने जाने के फैसले ने सभी को चौंका दिया है। क्योंकि उनका नाम कहीं चर्चा में नहीं था। जो चार नाम सीएम पद की रेस में थे उनमें उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, प्रदेश कृषिमंत्री आरसी फाल्दू और केंद्रीय मंत्रियों पुरुषोत्तम रुपाला, मनसुख मंडाविया के थे। पीएम मोदी व अमित शाह की जोड़ी चौंकाने वाले फैसलों के लिए ख्यात है। उनके गृह राज्य के सीएम को लेकर भी ऐसा ही हुआ है। 

शनिवार को रूपाणी के इस्तीफे के बाद गुजरात के सभी भाजा विधायकों को इसी दिन रात तक गांधीनगर पहुंचने को कहा गया था। रविवार सुबह विधायक दल की बैठक में नए नेता का चुनाव होना था। बतौर पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी और नरेंद्र सिंह तोमर गांधीनगर पहुंचे थे।