WTC के फाइनल में खराब प्रदर्शन के बाद भी ग्रीम स्वान ने सुपरस्टार ऋषभ पंत को किया सपोर्ट, कहा- वह सोने की खान हैं

372

भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ​न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हो गए थे। इसके बाद पंत को पूर्व क्रिकेटरों के साथ साथ भारतीय प्रशंसकों से भी काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। लेकिन अब उस खराब प्रदर्शन के बावजूद इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान ने पंत को सपोर्ट किया है। स्वान ने भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज को सोने की खान बताया। पंत चार चौकों की मदद से 41 रनों पर खेल रहे थे और वह कीवी गेंदबाजों पर हावी होने की कोशिश कर रहे थे, कि तभी ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में वह अपना विकेट गंवा बैठे।

पंत की बल्लेबाजी शैली पर सुनील गावस्कर, इरफान पठान, आकाश चोपड़ा और अन्य दिग्गजों ने सवाल उठाए थे। हालांकि, ग्रीम स्वान ने पंत का सपोर्ट किया है। स्वान ने साथ ही भारतीय टीम और फैन्स से इस युवा बल्लेबाज के खेलने के तरीके का समर्थन करने की अपील की है।

स्वान ने स्पोटर्सक्रीड़ा से कहा, ‘वह मैच विनर खिलाड़ी हैं। मैं भारत में सभी ​क्रिकेट फैन्स से कहना चाहता हूं कि जो चीज बिगड़ी नहीं है उसकी मरम्मत क्यों की जाए। आप अगले 10 साल तक उस सोने की खान का अच्छे से इस्तेमाल करें। ऋषभ पंत को मत बदलिए। उन्हें असफल होने दीजिए। वो काफी शानदार खिलाड़ी हैं।’

स्वान ने याद दिलाया कि कैसे पंत की आक्रामक बल्लेबाजी के चलते भारतीय टीम घर में इंग्लैंड के खिलाफ और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने में सफल रही थी। पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार शतक लगाया था, जहां उन्होंने जेम्स एंडरसन की गेंद पर रिवर्स स्वीप शॉट खेला था। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत ही भारत मैच जीतने में सफल रहा और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया था।

स्वान ने आगे कहा, भारत को ऋषभ पंत के रूप में नंबर 6 और 7 पर एक सुपरस्टार बल्लेबाज मिला है। आप सिर्फ एक टेस्ट को देखिए, जब उन्होंने अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार शतक लगाकर टीम को सीरीज जिताई थी। उन्होंने काउंटर अटैक के जरिए वो पारी खेली थी। वह एक शानदार शतक था। अगर वो उस दिन मैदान में जाकर हालात के मुताबिक सिर्फ डिफेंस बल्लेबाजी करते तो शायद भारत वो मैच कभी नहीं जीत पाता।