Flipkart के 12 हजार कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मई तक घर से ही काम करना होगा, कोविड पॉजिटिव होने पर मिलेगी 28 दिनों की पेड लीव

192

निकट भविष्य में कोरोना वायरस महामारी के खात्मे के कोई संकेत नहीं मिल रहे हैं. इस बीच अब ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपने 12,000 कर्मचारियों को घर से काम करने की अवधि बढ़ा दी है. अब ये कर्मचारी 31 मई 2021 तक ‘वर्क फ्रॉम होम’ पॉलिसी के तहत घर से काम करेंगे. वॉलर्माट की स्वामित्व वाली इस फर्म ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया है. फ्लिपकार्ट ने अपने ‘बैक टू ऑफिस प्लान’ के दूसरे चरण को अगले साल मई तक रोक दिया है. कुछ दिन पहले ही अमेजन ने भी अपने कर्मचारियों के लिए घर से काम करने की अवधि जून 2021 तक बढ़ा दी है.

फ्लिपकार्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि पिछले कई महीनों में, हमने पूरी तरह से काम करने, सहयोग करने और आशावादी रहने के नए तरीकों को अपनाने के दौरान महामारी से निपटने में बहुत लचीलापन और चरित्र दिखाया है. कर्मचारियों की साकारात्मकता और उत्साह के लिए लीडरशिप टीम गर्व भी महसूस कर रही है.

बिजनेस स्टैंडर्ड ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी है. फ्लिपकार्ट ने उन टीम्स को ऑफिस बुलाने का काम जारी रखा है, जिन्हें रोस्टर बेसिस पर पहले ही ऑफिस से काम करना पड़ रहा है. हालांकि, अन्य सभी कर्मचारी घर से ही काम करना जारी रखेंगे. कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया है कि ऑफिस आने वाले सभी कर्मचारियों को गाइडलाइंस और प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

फ्लिपकार्ट के चीफ पीपल्स ऑफिसर कृष्णा राघवन ने कर्मचारियों को भेजे गए एक ईमेल में कहा, ‘हम सब जल्द से जल्द एक दूसरे से मिलना चाहते हैं. लेकिन, मौजूदा स्थिति को देखते हुए निकट भविष्य में इसके आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं. खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए सबसे उचित है कि हम सामाजिक दूरी समेत अन्य एहतियात बरतें’

वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा देने के अलावा फ्लिपकार्ट ने ‘कोविड केयर लीव्स’ भी पेश किया है. अगर कोई कर्मचारी कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है तो उन्हें इसके तहत 28 दिनों की छूट्टी मिलेगी. ये छूट्टी पेड होगी यानी कर्मचारियों के पेमेंट में कटौती नहीं की जाएगी.