लगातार दो दिन की गिरावट के बाद आज फिर सोने के वायदा कीमत में आई तेज़ी, चांदी में भी उछाल, जानें आज के नए रेट

189

दो दिन की गिरावट के बाद आज भारतीय बाजारों में सोने की वायदा कीमत में तेजी आई। वैश्विक संकेतों के अनुरूप चांदी वायदा में भी आज घरेलू बाजार में उछाल देखा गया। एमसीएक्स पर आज सोना वायदा 0.4 फीसदी बढ़कर 44,835 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी वायदा 0.34 फीसदी की तेजी के साथ 65,190 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले साल अगस्त में सोना 56,200 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। उच्च स्तर से सोना करीब 11400 रुपये नीचे है।

वैश्विक बाजारों में, मजबूत अमेरिकी डॉलर के बावजूद आज सोने की कीमत में बढ़त आई। हाजिर सोना 0.3 फीसदी ऊपर 1,731.75 डॉलर प्रति औंस पर था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.3 फीसदी बढ़कर 25.16 डॉलर और प्लेटिनम 1,168.08 डॉलर के स्तर पर बंद हुआ।

विदेश में डिजिटल गोल्ड का चलन पहले से है, लेकिन भारत में तीन वर्षों से इसमें वृद्धि देखी जा रही है। डिजिटल गोल्ड का मतलब है कि जब कोई व्यक्ति ऑनलाइन सोना खरीदता है तो सराफा कंपनियां उस कीमत का सोना अपने लॉकर में रख देती हैं। इसके बदले ग्राहक को एक रसीद मिलती है। जैसे-जैसे आप इसमें निवेश करते जाते हैं, आपके लॉकर में सोना बढ़ता जाता है। जरूरत पड़ने पर इसे ऑनलाइन बेच भी सकते हैं।

कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों और सरकारों द्वारा राजकोषीय उपायों ने पिछले साल सोने की कीमतों में 25 फीसदी से अधिक की वृद्धि की थी, जबकि चांदी लगभग 50 फीसदी बढ़ गई थी। सोने को मुद्रास्फीति और मुद्रा में आई गिरावट के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है। 

अमेरिकी डॉलर में उतार-चढ़ाव, बढ़ते कोरोना वायरस के मामले और इससे संबंधित प्रतिबंध, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से मिश्रित आर्थिक डाटा, अतिरिक्त प्रोत्साहन उपायों और ब्रेक्सिट अनिश्चितता से सोने और चांदी की कीमत प्रभावित होती है। ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है।