सस्ता सोना-चांदी खरीदने का अच्छा मौका, जानें आज वायदा कीमतों में कितनी हुई गिरावट

196

सोने-चांदी के दाम में आज शुक्रवार 06 अगस्त को एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में अगर सोने की खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो ये अच्छा मौका है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अक्टूबर डिलीवरी वाले सोने के दाम 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 47,480 रुपये पर आ गया. इसके साथ ही चांदी में भी भारी गिरावट देखी गई है.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अक्टूबर डिलीवरी वाले सोने के दाम 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 47,480 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया.

अगर चांदी की बात की जाए तो आज इसके दाम में खासी गिरावट देखी गई है. आज 1 किलो चांदी का भाव 0.41 फीसदी की गिरावट के बाद 66,720 रुपये पर आ गए हैं.

कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्‍सीनेशन की रफ्तार बढ़ने के साथ दुनियाभर में सोने की कीमतों में उठापटक जारी है. इस बीच 25 करोड़ डॉलर के क्‍वाडरिगा इग्नियो फंड को संभालने वाले डिएगो पैरिला का कहना है कि गोल्‍ड की कीमतें अगले 3 से 5 साल के भीतर दोगुनी हो जाएंगी. इस दौरान सोने की अंतरराष्‍ट्रीय कीमत 3000-5000 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच सकता है. डिएगो के अनुमान को भारत के लिहाज से समझें तो अगले 5 साल में सोने की कीमतें 90,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर को पार कर सकती हैं.

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Attachments area