सोने में आज फिर हुई गिरावट, चांदी भी हुई 933 रुपये सस्ती, जाने क्या है आज के नए दाम

166
gold silver rates
gold silver rates

भारतीय बाजारों में बुधवार को गोल्ड के भाव में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. दिल्ली सर्राफा बाजार में 23 दिसंबर 2020 को सोने के भाव में 252 रुपये की कमी आई. वहीं, चांदी के दाम में आज 900 रुपये से ज्‍यादा कमी दर्ज की गई है. एक किलोग्राम चांदी 933 रुपये सस्‍ती हो गई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 49,758 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 67,429 रुपये प्रति किग्रा पर थी. जानकारों के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में सोने का भाव बढ़ा और चांदी स्थिर रही. इसके बाद भी भारतीय बाजारों में दोनों कीमती धातुओं के दाम गिर गए.

दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 252 रुपये प्रति 10 ग्राम घट गया. राजधानी दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 49,506 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इसके पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 49,758 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज मामूली तौर पर बढ़कर 1,868 डॉलर प्रति औंस रहा है.

चांदी की बात करें तो बुधवार को इसमें ठीकठाक गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी की कीमतों में 933 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी आई है. अब इसके दाम 66,493 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार (International Market) में आज चांदी का भाव 25.53 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस के वाइस प्रेसिडेंट नवनीत दमानी ने कहा कि सोने की कीमतें पहले ही काफी बढ़ चुकी थीं. वहीं, अमेरिका में प्रोत्‍साहन पैकेज को मंजूरी के बाद अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार की उम्‍मीदें बढ़ गई हैं. ऐसे में निवेशकों ने गोल्‍ड में आज खरीदारी कम की. हालांकि, ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. ज्‍यादातर देशों ने ब्रिटेन से फिलहाल सीधा संपर्क काटकर अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं. उन्‍होंने कहा कि अगर ये डर और चिंता बढ़ी तो दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में फिर बढ़ोतरी होनी शुरू हो जाएगी.