विश्व में 8.32 करोड़ के पार हुए कोरोना संक्रमित, 18.15 लाख से ज्यादा की हुई मौत

159

वर्ष 2020 के अंतिम दिन तक पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8.32 करोड़ पार हो गई जबकि मृतक संख्या 18.15 लाख से ज्यादा हो गई। इस बीच, अमेरिका में पिछले एक दिन के भीतर 3,900 से ज्यादा मौतें दर्ज की गईं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक यह अब तक एक दिन में होने वाली मौतों का रिकॉर्ड है। छुट्टियों और ठंड के बाद इस आंकड़े में और वृद्धि की आशंका है।

अमेरिका में न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया राज्यों में हालात सबसे खराब हैं। यहां कई अस्पतालों में बिस्तर तक कम पड़ने लगे हैं। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक अमेरिका में अब तक संक्रमितों का आंकड़ा भी दो करोड़ को पार कर चुका है। जबकि पूरे अमेरिका में कुल साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

अमेरिका के बाद ब्राजील और लैटिन अमेरिकी देशों में भी हालात सामान्य स्तर की तरफ लौटते नहीं दिख रहे हैं। ब्राजील में मरने वालों की संख्या 1.93 लाख पार हो चुकी है। इस देश में कुल संक्रमित 76.19 लाख से ज्यादा हैं।

कोविड-19 महामारी के दौरान आजीविका पर आए संकट और आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए आगे आकर हिंदू-अमेरिकी समुदाय ने अमेरिका के 26 राज्यों में 2.96 पौंड से अधिक खाद्य पदार्थ का वितरण किया। देश में 175 से अधिक संगठनों और लोगों ने खाद्य पदार्थ बांटने के लिए हाथ मिलाया। संगठनों ने ‘सेवा दिवाली’ पहल के तहत 210 शहरों में लोगों को आश्रय भी दिया।