दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7.61 करोड़ पार, मृतकों की तादाद भी 16.83 लाख से ज्यादा, जनवरी में चीन जाएगी डब्ल्यूएचओ की जांच टीम

187

विश्व में जहां संक्रमितों की संख्या 7.61 करोड़ के पार हो गई है वहीं मृतकों की तादाद भी 16.83 लाख से ज्यादा है। इस बीच, डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रमुख ने कहा कि कोरोना की शुरुआत का पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों का एक दल जनवरी प्रथम सप्ताह में चीन जाएगा। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक बार फिर चीन पर बीमारी फैलाने का आरोप मढ़ा।

डब्ल्यूएचओ के डॉ. माइकल रयान ने कहा कि विशेषज्ञ दल वुहान में महामारी से जुड़े संदिग्ध स्थलों का निरीक्षण करेंगे और उनके लिए  पृथकवास की व्यवस्था होगी।

उन्होंने कहा, यह टीम ‘चीनी सहकर्मियों’ के साथ काम करेगी लेकिन ‘हमारे चीनी अधिकारियों की निगरानी में नहीं होगी। दूसरी तरफ, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि चीन आज भी डब्ल्यूएचओ की जांच में बाधा पैदा कर रहा है।

पाकिस्तान के योजना मंत्री और देश में कोरोना वायरस रोधी इकाई के प्रमुख असद उमर खुद कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट में इसकी पुष्टि करते हुए घर पर ही पृथक रहने की घोषणा की। इस बीच, पाकिस्तान में शनिवार को संक्रमण के 3,179 नए मामले सामने आने के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,54,673 पहुंच गई।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने खुद के संक्रमित होने के लिए लापरवाही और खराब किस्मत को दोषी ठहराया है। उन्होंने देशवासियों से अपनी सुरक्षा करने का आग्रह भी किया है। आलोचकों का कहना है कि मैक्रों ने संक्रमण से बचाव में लापरवाहियां बरतीं, जिनमें लोगों से हाथ मिलाना और बीते सप्ताह सामूहिक भोजन में शरीक होना शामिल है।