पुतिन: रूस की दोनों कोरोना वैक्सीन कारगर, मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए

450
Vlamdir Putin
Vlamdir Putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ रूस की दो कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावशाली है और तीसरी जल्द आने वाली है। पुतिन ने चेताया कि वैक्सीन के मुद्दे को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की वर्चुअल बैठक को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि रूस आवश्यकता वाले देशों को दवाइयां और सामान देने के विचार का समर्थन करता है। रूस में हमने दो वैक्सीन को रजिस्टर कराया है। ट्रायल से यह साबित हुआ है कि इन वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है और यह काफी प्रभावशाली हैं। जल्द ही हम तीसरी वैक्सीन का ट्रायल शुरू करेंगे।
हालांकि रूसी वैक्सीन पर विशेषज्ञों की आपत्ति उठाने पर पुतिन ने कहा कि हम सहयोग के लिए तैयार हैं, लेकिन इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। हमें तथ्यों को लोगों के सामने रखना चाहिए क्योंकि इस समय उन्हें वैक्सीन की आवश्यकता है। हम दुनिया के किसी भी देश के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं। रूस ऐसे समय में एससीओ बैठक की अध्यक्षता कर रहा है, जब दुनिया कोरोना महामारी का सामना कर रही है।

हमें संगठन के एजेंडे में समायोजन करना होगा, जिससे स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एससीओ सदस्य देशों के बीच बेहतर संपर्क हो सके। आज हम महामारी का मुकाबला करने के लिए व्यापक योजना को अपनाने जा रहे हैं। रूस पांच लाख कोरोना टेस्ट किट व अन्य उपकरण सदस्य देशों को दान देगा। रूस ने मेडिकल टीमों कजाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान भेजी हैं।