लेबनान की राजधानी बेरूत में विस्फोट , 78 लोगों की मौत

71
बेरूत में हुए धमाके में 78 लोगों की मौत

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए धमाके में 78 लोगों की मौत हो गई. इस घटना में लगभग चार हजार लोगों के घायल होने की भी खबर है. रिपोर्ट्स के मुताबिक शहर की कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है. लेबनान के राष्ट्रपति ने बेरूत में दो हफ्ते के लिए एमरजेंसी लागू कर दिया है. राष्ट्रपति ने कैबिनेट की आपात बैठक भी बुलाई है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने 78 लोगों की मौत और करीब चार हजार लोगों के घायल होने की जानकारी दी है. लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने कहा है कि बंदरगाह में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ.

लेबनान के सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि यह विस्फोट शहर के बंदरगाह क्षेत्र में हुआ. वहीं एक सूत्र ने कहा कि इस क्षेत्र में केमिकल रखे गए थे. सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा साझा किए गए फुटेज में बंदरगाह से धुआं निकलता दिख रहा, जिसके बाद एक बड़ा विस्फोट हुआ.

लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से 73 लोगों की मौत और 3700 से अधिक लोगों के घायल होने की जानकारी दी है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घायलों की संख्या बहुत अधिक है. यूएन के प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि धमाका किस वजह से हुआ ये स्पष्ट नहीं है. यूएन के किसी भी कर्मचारी के घायल होने की जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारे पास इस बारे में जानकारी नहीं है कि क्या हुआ है और इसके कारण क्या हैं.

धमाके का असर ये हुआ कि पूरे शहर में कांच टूटा पड़ा है और लोग बदहवास घूम रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस पोर्ट के पास एक धमाका हुआ, वहां वेयरहाउस भी हैं. समाचार एजेंसी के मुताबिक इस धमाके से लेबनान के प्रधानमंत्री कार्यालय को भी क्षति पहुंची है.

बेरूत में हुए धमाके से वहां तैनात संयुक्त राष्ट्र शांति सेना की मैरीटाइम टास्क फोर्स का एक जहाज भी क्षतिग्रस्त हो गया. कई शांति सैनिकों के भी घायल होने की खबर है, जिनमें से कई गंभीर रूप से घायल बताए जाते हैं. घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. शांति मिशन के हेड और फोर्स कमांडर मेजर जनरल डेल कॉल ने कहा कि हम इस कठिन समय में लेबनान के लोगों और सरकार के साथ है. हम हर तरह की सहायता करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो ने ट्वीट कर लेबनान के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए मदद की पेशकश की है. ब्रिटेन और ईरान के नेताओं ने भी लेबनान के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने बेरूत धमाकों के हमला होने की आशंका जताई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here