अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के वीडियो कैंपेन में PM मोदी

156

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं और सबकी नजर भारतीय अमेरिकी वोटरों पर है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को अपना पहला कॉमर्शियल वीडियो जारी किया, जिसका कैप्शन है ‘4 More Years’. इस वीडियो कैंपेन में हाउडी मोदी और नमस्ते ट्रंप इवेंट का क्लिप भी है, जिसे ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संबोधित किया था.

ट्रम्प विक्ट्री फाइनेंस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष किम्बर्ली गुइलफ़ॉय ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, अमेरिका भारत के साथ एक महान संबंध रखता है और हमारे अभियान को भारतीय अमेरिकियों का बहुत समर्थन प्राप्त है. इस वीडियो को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बड़े बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने भी रिट्वीट किया.

‘4 More Years’ वीडियो कैंपेन की शुरुआत सितंबर 2019 में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम की मेजबानी करने वाले स्टेडियम के स्टैंड और उत्साहपूर्ण भीड़ से होती है. वीडियो में पीएम मोदी के राष्ट्रपति ट्रंप का परिचय देते हैं. वह कहते हैं कि आपने (ट्रंप) मुझे 2017 में अपने परिवार से मिलवाया था, और आज मुझे आपको अपने परिवार से मिलवाने का सम्मान मिला.

इसके बाद फरवरी में अहमदाबाद में ‘नमस्ते ट्रंप’ का वीडियो आता है. वीडियो में मोदी और ट्रम्प के शॉट्स हैं, जिसमें दोनों गले मिले और फिर फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प ने दर्शकों का अभिवादन किया. इस वीडियो में ट्रंप कहते हैं कि अमेरिका भारत से प्यार करता है. अमेरिका भारत का सम्मान करता है और हमेशा भारतीय लोगों के लिए सच्चा और वफादार दोस्त रहेगा.

इस वीडियो कैंपेन के जरिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 1.2 मिलियन भारतीय अमेरिकी वोटरों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं. सोमवार को रिपब्लिकन पार्टी का सम्मेलन शुरू होने वाला है. इस सम्मेलन में डोनाल्ड ट्रंप आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी घोषित किए जाएंगे, जबकि माइक पेंस उपराष्ट्रपति.

भारतीय अमेरिकी मूल की निक्की हेली, जो किसी समय एक संभावित राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार मानी जाती थी, सम्मेलन में भाषण देंगी. संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत और दक्षिण कैरोलिना की पूर्व राज्यपाल निक्ली हेली की भारतीय अमेरिकी समुदाय पर अच्छी पकड़ मानी जाती है.

‘4 More Years’ वीडियो को बनाने वालों में एक अल मेसन ने कहा कि वीडियो में भारत-अमेरिका के बीच बहुत अच्छी दोस्ती और प्रेम को दर्शाया गया है, जो प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प के बीच है. भारतीय समुदाय से डोनाल्ड ट्रंप बहुत प्यार करते हैं.

गौरतलब है कि डेमोक्रेटिक पार्टी ने भी भारतीय अमेरिकियों को लुभाने की कोशिश की है. डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी जो बिडेन और उपराष्ट्रपति पद की प्रत्याशी कमला हैरिस हैं. कमला हैरिस भारतीय मूल की महिला हैं. जो बिडेन ने अपने कैंपेन के दौरान भारत से अपने संबंध की दुहाई दी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here