IPL 2020 : RCB के एलिमिनेटर मुकाबले में 6 विकेट से हारने के बाद -गंभीर ने फिर की कोहली को RCB की कप्तानी से हटाए जाने की मांग

449
INDIA VS SOUTH AFRICA

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग के खिताबी मुकाबले से चूक गया। IPL 2020 के शुरुआत में आरसीबी ने अपने प्रदर्शन से जरुर प्रभावित किया लेकिन पिछले पांच मैचों में टीम लय खोती नजर आई। इस सीजन किस्मत से प्लेऑफ का टिकट कटाने वाली RCB को एलिमिनेटर मुकाबले में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा और कोहली की अगुवाई वाली टीम का सफर यहीं खत्म हो गया। इसके साथ ही विराट कोहली की कप्तानी की आलोचना भी शुरु हो गई है।

दरअसल, विराट कोहली पिछले 8 साल से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान हैं और RCB टूर्नामेंट की उन 3 टीमों में से एक है जो आज तक खिताब नहीं जीत पाई है। इस बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर और 2 बार के IPL चैंपियन गौतम गंभीर ने कोहली की कप्तानी पर बड़े सवाल उठाए हुए कहा है कि ये खराब रिजल्ट की जिम्मेदारी लेने का समय है।

यह पूछे जाने पर कि क्या RCB की कप्तानी में बदलाव होना चाहिए, इस पर गौतम ने गंभीर ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा, “100%, क्योंकि समस्या जवाबदेही के बारे में है। टूर्नामेंट में आठ साल [ट्रॉफी के बिना], आठ साल एक लंबा समय है। मुझे कोई अन्य कप्तान बताएं … कप्तान के बारे में भूल जाएं, मुझे कोई भी अन्य खिलाड़ी बताएं, जिसे आठ साल हो गए होंगे और उसने खिताब नहीं जीता हो और अभी भी ये जारी रहेगा। तो इसकी जवाबदेही होनी चाहिए। एक कप्तान को जवाबदेही लेने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, “यह केवल एक वर्ष के बारे में नहीं है, यह केवल इसके बारे में नहीं है। मेरे पास विराट कोहली के खिलाफ कुछ भी नहीं है, लेकिन कहीं न कहीं लाइन से हटकर उन्हें कुछ करने जरूरत है और उनके कहना चाहिए, ‘हां, मैं जिम्मेदार हूं। मैं जवाबदेह हूं ’।”

गौतम ने आगे कहा, “आठ साल एक लंबा, लंबा समय है। देखिए आर अश्विन के साथ क्या हुआ। दो साल की कप्तानी [किंग्स इलेवन पंजाब के लिए], वह रिजल्ट नहीं दे सका और उसे हटा दिया गया। हम एमएस धोनी के बारे में बात करते हैं, हम रोहित शर्मा के बारे में बात करते हैं, हम विराट कोहली के बारे में बात करते हैं … बिल्कुल नहीं। धोनी ने तीन [आईपीएल] खिताब जीते हैं, रोहित शर्मा ने चार खिताब जीते हैं, और यही कारण है कि उन्होंने इतने लंबे समय तक कप्तानी की, क्योंकि उन्होंने रिजल्ट दिया। मुझे यकीन है कि अगर रोहित शर्मा आठ साल तक रिजल्ट नहीं देते, तो उन्हें हटा दिया जाता। अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग मापदंड नहीं होना चाहिए।”