आम लोगों को बड़ी राहत! अब गैस सिलिंडर लेना हुआ और भी आसान, बदल गया एलपीजी का यह नियम, ऐसे करें आवेदन

240
LPG Price Rise

देश की सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। अब आप बिना एड्रेस प्रूफ के भी एलपीजी सिलिंडर ले सकते हैं। जबकि पहले जिन लोगों के पास एड्रेस प्रूफ नहीं होता था, उन्हें रसोई गैस सिलिंडर नहीं मिलता था। अब आईओसीएल ने आम लोगों को राहत देते हुए रसोई गैस पर पते की बाध्यता को खत्म कर दिया है।

सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दो साल में एक करोड़ से ज्यादा फ्री में एलपीजी कनेक्शन देती है। सरकार बिना रेजिडेंस प्रूफ के एलपीजी कनेक्शन दे रही है। इसके अलावा, लोगों को अपने पड़ोस के तीन डीलरों से एक रिफिल सिलेंडर लेने का विकल्प भी मिलेगा। मालूम हो कि ‘स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन’ के नारे के साथ केंद्र सरकार नें एक मई 2016 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व में एक सामाजिक कल्याण योजना – टप्रधानमंत्री उज्जवला योजना’ की शुरूआत की थी। 

ऐसे बुक करें एलपीजी सिलिंडर 
इंडेन का एलपीजी सिलिंडर बुक करने के लिए 8454955555 नंबर पर मिस्ड कॉल कर। देश के किसी कोने से इस नंबर पर मिस्ड कॉल से आप सिलिंडर बुक करा सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप व्हाट्सएप के जरिए भी सिलिंडर बुक कर सकते हैं। रीफिल टाइप कर आप 7588888824 नंबर पर मैसेज कर दें, आपका सिलेंडर बुक हो जाएगा। 

इतनी है कीमत
इंडियन ऑयल लिमिटेड ने इस महीने घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमत में 10 रुपये प्रति सिलिंडर की कमी की थी। कटौती के बाद एक अप्रैल से दिल्ली में एक एलपीजी सिलिंडर की कीमत 809 रुपये, कोलकाता में 835.50 रुपये, मुंबई में 809 रुपये और चेन्नई में 825 रुपये हो गई है।

लगातार बढ़ रहे थे दाम
उल्लेखनीय है कि फरवरी 2021 में एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में तीन बार बढ़ोतरी हुई थी। चार फरवरी को एलपीजी के दाम 25 रुपये प्रति सिलिंडर बढ़ाए गए थे, इसके बाद 14 फरवरी को 50 रुपये और 25 फरवरी को एक बार फिर 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।