Gallantry Awards 2021: भारतीय सेना के शूरवीरों को मिला वीरता का पुरस्कार – पाक को खदेड़ने वाले अभिनंदन को ‘वीर चक्र’ से किया गया सम्मानित, मेजर विभूति और सूबेदार सोमबीर को मिला शौर्य चक्र

474
Abhinandan-Varthaman-received-vir-chakra

भारतीय सेना के नायकों को आज वीरता पुरस्कार दिए जा रहे हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक समारोह में पुरस्कार दे रहे हैं. भारतीय सेना में ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को ‘वीर चक्र’ दिया गया है. अभिनंदन वर्धमान ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था. उस समय अभिनंदन विंग कमांडर थे.

अभिनंदन के साथ ही भारतीय सेना के प्रकाश जाधव को जम्मू कश्मीर में एक ऑपरेशन में आतंकियों का हमला बेअसर करने के लिए दूसरा सर्वोच्च शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र दिया गया है. ये पुरस्कार मरणोपरांत दिया जा रहा है. प्रकाश जाधव की पत्नी ने ये पुरस्कार प्राप्त किया है.

इसके साथ ही मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को एक ऑपरेशन में उनकी भूमिका के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) दिया गया है. इस ऑपरेशन में पांच आतंकवादियों को मार गिराया गया था. और 200 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री बरामद की गई थी. असाधारण भूमिका के लिए मेजर विभूति शंकर शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया. ये पुरस्कार उनके परिजनों को सौंपा गया.

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को आज वीर चक्र अवार्ड से सम्मानित किया. अभिनंदन वर्धमान को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्मानित किया.

विंग कमांडर अभिनंदन ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था. अभिनन्दन की वीरता के लिए उन्हें आज सम्मानित किया गया है.