G20 शिखर सम्मेलन – चीनी विदेश मंत्री और एंटनी ब्लिंकेन ने की मुलाकात, ताइवान पर हुई चर्चा

1030

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने रविवार को राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकेन के साथ एक बैठक की। इस बैठक में दोनों नेताओं ने ताइवान पर चर्चा की और ब्लिंकन ने पूरी तरह स्पष्ट किया कि वाशिंगटन ताइवान के आसपास यथास्थिति में बीजिंग द्वारा किसी भी एकतरफा बदलाव का विरोध करता है।

अक्तूबर में राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की थी कि बीजिंग द्वारा हमले की स्थिति में संयुक्त राज्य अमेरिका ताइवान की रक्षा करेगा। ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में चीनी सैन्य अभ्यासों में हाल ही में वृद्धि हुई है। इसको लेकर ताइवान पर सुरक्षा का संकट गहरा गया है।

चीन के बयान में कहा गया है कि वांग ने बातचीत में कहा कि ताइवान पर यथास्थिति में बदलाव के लिए चीन को दोषी ठहराना संयुक्त राज्य अमेरिका को गुमराह कर रहा है, यह कहते हुए कि यह ताइवान में स्वतंत्रता-समर्थक ताकतों के लिए मिलीभगत और “समर्थन है।

ताइवान और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामक कार्रवाइयों पर जताई चिंता
अमेरिका ने ताइवान और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामक कार्रवाइयों पर चिंता व्यक्त की है। इसके अलावा उसने ताइवान की मदद के लिए अपनी प्रतिबद्धता एक बार फिर जताई। ताइवान में अमेरिकी संस्थान की निदेशक सैंड्रा ओडकिर्क ने कहा, क्षेत्र में शांति व स्थिरता में अमेरिका के साझा और स्थायी हित हैं।