French Open 2021: राफेल नडाल को हराकर फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच, अब सितसिपास से होगी खिताबी जंग

446

फ्रेंच ओपन पुरुष सिंगल्स के फाइनल में राफेल नडाल को हराने के बाद जोकोविच ने बड़ी विनम्रता से कहा, ये एक ऐसा मैच था जिसे आप हमेशा याद रख सकते हैं, मेरे टेनिस करियर में ये तीसरा सबसे यादगार मैच था। विश्व के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सेमीफाइनल में नडाल को 3-6, 6-3, 7-6, 6-2 से शिकस्त दी। दोनों खिलाड़ियों के बीच ये मैराथन मुकाबला 4 घंटे 10 मिनट तक चला। इस मुकाबले में लाल बजरी के बादशाह नडाल ने कई बार वापसी करने की कोशिश की लेकिन जोकोविच के झन्नाटेदार शॉट्स और सूझबूझ भरे खेल के आगे नडाल मात खा गए।

पेरिस में नडाल जोकोविच से हारने के बाद नडाल थोड़ा भावुक हुए। उन्होंने कहा, नोवाक ने बेहतर किया, ये बहुत ही संघर्षपूर्ण मैच था, मैंने अपनी तरफ से पूरी ताकत लगाई, लेकिन ये मेरा दिन नहीं था। मुझे देखना है कि मैं इसे कैसे रिकवर करूंगा उसके बाद मैं निर्णय लूंगा कि मुझे विंबलडन में खेलना है या नहीं। 

अब खिताबी मुकाबले की बात करतें हैं जो 13 जून को जो जोकोविच और स्टेफानोस सितसिपास के बीच खेला जाएगा। जोकोविच ने जहां सेमीफाइऩल में नडाल को हराया वहीं सितसिपास ने अलक्जेंडर ज्वेरेव को मात दी। ज्वेरेव के खिलाफ मैच में सितसिपास काफी ऊर्जावान दिखाई पड़े। एक मिनट अगर उस मैच के बारे में विचार करें तो ऐसा लगता है कि सितसिपास सर्बियन खिलाड़ी को फाइनल में कड़ी टक्कर देंगे। क्योंकि ज्वेरेव और सितसिपास के बीच सेमीफाइनल मैच 3 घंटे से ज्यादा देर तक चला था। 

ये सही है कि सितसिपास के पास न तो जोकोविच जितना अनुभव और न ही उन्होंने उनके जितने ग्रैड स्लैम फाइनल खेले हैं। दुनिया के पांचवें वरीयता प्राप्त ग्रीक का ये स्टार खिलाड़ी पहली बार किसी ग्रैंड स्लैंम के फाइनल में पहुंचा है। इससे पहले उन्होंने 2019 और 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में दस्तक दी थी। वहीं अगर जोकोविच की बात करें तो उनके मुकाबले सितसिपास कहीं नहीं ठहरते। वह कुल मिलाकर 29 बार और लगातार तीसरी बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे है। इसके अलावा वह 18 ग्रैंड स्लैम जीतने में सफल रहे। 
वहीं जोकोविच और सितसिपास के बीच अगर आंकड़ों के तौर पर तुलना की जाए तो सर्बियाई स्टार ग्रीक के इस खिलाड़ी से कोसों आगे है। अब तक ये दोनों खिलाड़ी 7 बार एक दूसरे के खिलाफ मैच खेल चुके हैं। जिनमें जोकोविच 5-2 से आगे हैं। इतना ही नहीं जोकोविच पिछले चार मैच लगातार सितसिपास के खिलाफ जीत चुके हैं। इसके अलावा उन्होनें क्ले कोर्ट पर सितसिपास के विरुद्ध सभी तीन मैच जीते हैं। 
तो कुल मिलाकर फाइनल में सितसिपास की राह जोकोविच के आगे आसान नहीं होगी। जोकोविच दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ी हैं। वह दूसरे खिलाड़ी पर कैसे हावी हुआ जाता है इस कला में पारंगत है। जैसे ही उन्हें किसी नए खिलाड़ी से चुनौती मिलती तो कोर्ट पर चीखते और चिल्लाते हैं। बीते साल अमेरिकी ओपन का वो मैच सबको याद होगा जब पाब्लो कारेनो बुस्टा से प्री क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान पहले सेट में 5-6 से पिछड़ने के बाद जोकोविच ने खीझ निकालते हुए एक ऐसा शॉट मारा जो लाइन जज की गर्दन पर लगा था। वहीं 2021 ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान उन्होंने एक मैच खीझ निकालते हुए अपना रैकेट तोड़ दिया था। सितसिपास 22 साल के जोशीले खिलाड़ी हैं। लेकिन पुराने अनुभव के आगे कभी-कभी जोश होश खो बैठता है।