फॉर्च्यून आयल ने FY21 में कमाए 728 करोड़, जल्द आ रहा है 4500 करोड़ का IPO

286

एडिबल ऑयल सेक्टर की प्रमुख कंपनी अडाणी विल्मर ने बीते वित्त वर्ष 2020-21 में 727.64 करोड़ रुपए का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट कमाया है. यह इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 58 फीसदी अधिक है. कंपनी अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) लाने की तैयारी कर रही है. अहमदाबाद की कंपनी अडाणी विल्मर फॉर्च्यून ब्रांड नाम से अपने खाद्य तेल और अन्य खाद्य सामान बेचती है. कंपनी ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के पास 4,500 करोड़ रुपए के आईपीओ के लिए दस्तावेज जमा कराए हैं.

अहमदाबाद की कंपनी अडाणी विल्मर फॉर्च्यून ब्रांड नाम से अपने खाद्य तेल और अन्य खाद्य सामान बेचती है. कंपनी ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के पास 4,500 करोड़ रुपए के आईपीओ के लिए दस्तावेज जमा कराए हैं. बता दें कि अडानी विल्मर अडाणी ग्रुप और सिंगापुर की विल्मर का बराबर हिस्सेदारी वाला संयुक्त उद्यम है. इस संयुक्त उद्यम का गठन 1999 में हुआ था.

अडाणी विल्मर ने बीते वित्त वर्ष में 727.64 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट कमाया. इससे पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने 460.87 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट कमाया था. वित्त वर्ष के दौरान कंपनी की कुल आय 25 फीसदी बढ़कर 37,195.65 करोड़ रुपए पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 29,766.98 करोड़ रुपए थी.

अडाणी विल्मर का एडिबल ऑयल में बहुत सारे प्रोडक्टस हैं. फार्च्यून आयल घर-घर की पसंद है. इसके अलावा कंपनी चावल, सोयाबिन, बेसन, दाल, वनस्पति, खिचड़ी, साबुन, आंटा, चीनी समेत दर्जनों प्रोडक्ट तैयार करती है. ज्यादातर प्रोडक्ट्स फार्च्यून ब्रांच नाम से आते हैं.

अडानी विल्मर ने 4500 करोड़ के आईपीओ के लिए सेबी के पास अपना डी.आर.एच.पी जमा किया है. यह पूरी तरह से फ्रेश इश्यू होगा. डी.आर.एच.पी वह डॉक्युमेंट होता है जिसमें एक कंपनी यह बताती है कि वह आईपीओ के जरिए मिलने वाले फंड का किस तरह इस्तेमाल करेगी. इससे कंपनी के फ्यूचर का पता चलता है. अडाणी विल्मर में अडाणी एंटरप्राइजेज की हिस्सेदारी 50 फीसदी है.

अडाणी विल्मर की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, एडिबल ऑयल मार्केट में अपने देश में इसका सबसे बड़ा डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है. पूरे देश में इसके 85 स्टॉक प्वॉइंट और 5000 डिस्ट्रीब्यूटर्स हैं. रिटेल मार्केट में इसकी हिस्सेदारी करीब 10 फीसदी है. पूरे देश के करीब 15 लाख रिटेल आउटलेट पर इसका प्रोडक्ट उपलब्ध होता है. हेल्थ को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने स्पेशल ऑयल राइस ब्रान एंड वीवो को लॉन्च किया है. वहीं कंपनी का एक अन्य एडिबल ऑयल ब्रांड रूपचंदा बांग्लादेश में मार्केट लीडर है. वहां कंपनी की दो बड़ी रिफाइनरी भी है.