अबूधाबी पहुंचे जयशंकर, यूएई के अपने समकक्ष शेख अब्दुल्ला से की मुलाकात, द्विपक्षीय आर्थिक और क्षेत्रीय मुद्दों पर हुई चर्चा

220

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को अबूधाबी पहुंचकर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अपने समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाहयान से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग और पारस्परिक तथा क्षेत्रीय हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई।

गौरतलब है कि जयशंकर की यात्रा के बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी यूएई के दौरे पर हैं। इस बीच, मीडिया में खबरें आई हैं कि यूएई दोनों पड़ोसी देशों के बीच संवाद फिर से कायम कराने के लिए पर्दे के पीछे वार्ताएं करा रहा है।

जयशंकर इससे पहले कोविड-19 महामारी के बीच 25 और 26 नवंबर को दो दिन की यात्रा पर यूएई पहुंचे थे। उस दौरान भी उन्होंने अपने समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाहयान के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर बात की थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागजी ने शनिवार को ट्वीट किया था, विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने समकक्ष के निमंत्रण पर 18 अप्रैल 2021 को अबूधाबी जाएंगे। वह आर्थिक सहयोग और सामुदायिक कल्याण के मुद्दे पर बातचीत करेंगे।