जर्मनी में बाढ़ ने धरा रौद्र रूप, 81 लोगों की मौत, 1000 से अधिक लापता

528

जर्मनी के पश्चिमी इलाके में भीषण बाढ़ में मरने वालों का आंकड़ा 80 से अधिक हो चुका है। शुक्रवार को बताए गए आंकड़ों के अनुसार अब तक 81 लोगों की जान जा चुकी है और 1000 से अधिक लोग लापता हैं। फेसबुक पर अहरवेलियर के जिला प्रशासन ने बताया कि करीब 1300 लोग बाढ़ में लापता हैं। प्रभावित इलाकों में मोबाइल फोन नेटवर्क काम नहीं कर रहा इसका मतलब है क परिजन व मित्र अपने करीबियों का पता नहीं लगा सकते।

शुक्रवार सुबह कोलोन के नजदीक ही कई मकान ढह गए राहतकर्मी लोगों को बचाने में जुटे हैं। ऐसी जानकारी मिली है कि अब भी कई मकानों में लोग हैं । इस बीच गैस लीक की घटना ने वहां जारी बचाव कार्य में बाधा डाल दिया। बेल्जियम सीमा के करीब ही एक बांध रुरतालस्पेर इस बाढ़ के पानी में बह गया वहीं दूसर भी अस्थिर है।

नार्थ राइन वेस्टफालिया और राइनलैंड-पैलेटिनेट में बाढ़ के कारण हालात बदतर हैं। कारें बह गई और इमारतें ढह गई हैं। पश्चिमी कोबलेंज शहर में पुलिस ने गुरुवार को ट्वीट किया कि अह्रविलर काउंटी में चार लोगों की मौत हो गई और करीब 50 लोग अपने घरों की छतों पर फंस गए हैं और वे वहां से निकाले जाने का इंतजार कर रहे हैं। पुलिस ने बताया, ‘कई लोग लापता बताए जा रहे हैं।’ बता दें कि जर्मनी और पड़ोसी देशों में हाल में भारी बारिश देखी गयी है जिससे व्यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचा है। प्राधिकारियों का कहना है कि जर्मनी के पश्चिमी अल्तेना शहर में बचाव कार्य के दौरान बुधवार को एक दमकल कर्मी डूब गया और एक पूर्वी शहर में बाढ़ से अपनी संपत्ति को बचाने की कोशिश के दौरान एक अन्य व्यक्ति लापता हो गया।