पांच प्रदेशो के विधानसभा चुनाव सात चरणों में होंगे, चुनाव आयोग ने प्रेस वार्ता में की घोषणा

392
chief election commissioner
chief election commissioner

चुनाव आयोग ने शनिवार को गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की विधानसभाओं के आम चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि यूपी में 403 विधानसभा सीटों, पंजाब में 117, उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीटों मणिपुर में 60 और गोवा में 40 सीटों पर चुनाव होंगे। पांच राज्यों में सात चरणों में चुनाव होंगे।

कोविड की स्थिति को देखते हुए 15 जनवरी तक किसी भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल या बाइक रैलियों और जुलूसों की अनुमति नहीं दी जाएगी। सीईसी ने कहा कि स्थिति की समीक्षा की जाएगी और नए निर्देश बाद में जारी किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि कार्यक्रम की घोषणा के तुरंत बाद आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू हो जाती है।

सीईसी ने कहा कि राजनीतिक दलों के लिए यह अनिवार्य है कि वे चुनाव उम्मीदवारों के रूप में चुने गए लंबित आपराधिक मामलों वाले व्यक्तियों और इस विशेष उम्मीदवार को क्यों चुना गया, के बारे में विस्तृत जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें।

“हमारा लक्ष्य व्यापक तैयारी के साथ अधिकतम मतदाता भागीदारी के साथ पांच राज्यों में कोविड-सुरक्षित चुनाव कराना है। सभी मतदान केंद्र सैनिटाइज़र और मास्क सहित कोविड-शमन सुविधाओं से लैस होंगे; साथ ही बूथों की संख्या भी बढ़ाई गई है।