जर्मनी के केमिकल पार्क में विस्फोट, कई हाईवे बंद, 16 लोग जख्मी, लोगों को घरों के भीतर रहने का निर्देश

286

यह विस्फोट शहर में स्थित चेंपार्क साइट पर हुआ। मंगलवार की सुबह करीब 9.40 बजे (स्थानीय समयानुसार) हुआ। जर्मनी की समाचार एजेंसी डीपीए ने बताया कि नागरिक सुरक्षा एवं आपदा मदद के लिए फेडरल कार्यालय ने इस विस्फोट को गंभीर खतरा करार दिया है और लोगों से कहा है कि वह अपने घरों के अंदर ही रहें और दरवाजें व खिड़कियां बंद रखें।

केमिकल पार्क के ऑपटेरटरों ने बताया कि विस्फोट का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। पुलिस ने आस-पास के कई प्रमुख हाईवे को भी बंद कर दिया है और सभी लोगों से कहा है कि वह अपने-अपने घरों में ही रहें और लीवरकुसेन से बाहर रहने वाले लोगों को चेतावनी दी है कि अगला आदेश घोषित किए जाने कर फिलहाल अभी इस शहर में प्रवेश न करें।

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार विस्फोट की घटना के बाद पांच लोग लापता हैं। वहीं, कई लोग घायल हुए हैं जिनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है। जर्मनी की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के मोबाइल एप पर आने वाले आपातकालीन संदेश लोगों को ‘अत्यधिक खतरे’ की चेतावनी दे रहे हैं। साथ ही, बाहरी इलाकों से आ रहे लोगों के शहर में प्रतिबंध पर रोक लगा दी गई है।

वहीं, कंपनी का कहना है कि वह इस घटना को लेकर एक प्रेस वार्ता करने की तैयारी कर रही है। चेंपार्क एक इंडस्ट्रियल पार्क है जहां कई नामी केमिकल कंपनियों समेत 30 से अधिक कंपनियां हैं। यह राइन नदी पर स्थित कोलोन से करीह 20 किलोमीटर दूर है। डेलीमेल की एक रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय लोगों की सहायता के लिए एक हॉटलाइन शुरू की गई है।