ENG v AUS : इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने अपनी कप्तानी में 50वां T20I मैच खेल कर रचा इतिहास, धोनी के इस खास क्लब में हुए शामिल

482

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच साउथैम्पटन में 3 मैचों की T20I सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया जिसमें मेजबान इंग्लिश टीम ने महज 2 रन से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इस रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड की टीम इयोन मोर्गन की कप्तानी में खेलने उतरी थी और इसके साथ ही मोर्गन ने कप्तान के तौर पर इतिहास रच दिया।

दरअसल, इयोन मोर्गन का बतौर कप्तान ये 50वां T20I मैच था और इसी के साथ वो T20I क्रिकेट के इतिहास में 50 मैचों में कप्तानी करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए। यही नहीं, सबसे ज्यादा T20I मैचों में कप्तानी करने के मामलें में भी मोर्गन तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

T20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज है जिन्होंने 72 मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई की थी। इस मामलें में दूसरे नंबर पर आयरलैंड के विलियम पोर्टरफील्ड हैं जिन्होंने 56 मैचों में अपनी टीम के लिए कप्तान की भूमिका निभाई।

इस लिस्ट में अफगानिस्तान के असगर स्टानिकजई चौथे और वेस्टइंडीज के डैरेन सैमी 5वें स्थान पर हैं। असगर ने जहां 49 मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली हैं। वहीं, सैमी के नाम 47 मैचों में विंडीज टीम की कप्तानी का रिकॉर्ड है।

गौरतलब है कि पहले T20I मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 162 रन बनाए थे। इंग्लैंड की ओर से डेविड मलान ने अर्धशतकीय पारी खेली थी। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 160 रन ही बना सकी और इस तरह मेहमान कंगारू टीम ने पहला मुकाबला 2 रन से गवा दिया।

डेविड मलान को उनकी शानदार 66 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड अपने घर में दूसरा सबसे कम T20I स्कोर का बचाव करने में सफल रहा। साथ ही इंग्लिश टीम ने T20I क्रिकेट में सबसे कम रनों के अंतर से चौथी जीत दर्ज की।