एलन मस्क की कंपनी का बड़ा दावा, कहा-हम 15 साल में बना सकती है डायनासोर

300

अमेरिका के टेक्नोलॉजी किंग एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने दावा किया है कि वह चाहती तो जुरासिक पार्क का निर्माण कर सकती थी। न्यूरालिंक के को फाउंडर मैक्स होदक ने कहा कि उनकी कंपनी मात्र 15 साल में डायनासोर को भी बना सकती है। होडक अमेरिकी बिजनेसमैन और टेक्नोलॉजिस्ट हैं, जिन्होंने एलन मस्क के साथ विवादास्पद न्यूरोटेक्नोलोजी फर्म की स्थापना की है।

दिमाग में चिप लगाने को लेकर चर्चा में है यह कंपनी
न्यूरालिंक सूअर के दिमाग में चिप लगाने को लेकर चर्चा में है। इसे लेकर एलन मस्क ने ऐलान भी किया था कि इस साल के अंत तक ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस स्टार्टअप का इंसानी टेस्ट यानी ह्यूमन ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा। मस्क ने इस स्टार्टअप को 2016 में सैन फ्रांसिस्को बे एरिया में शुरू किया था। इसके जरिए अल्जाइमर, डिमेंशिया और रीढ़ की हड्डी की चोटों जैसे न्यूरोलॉजिकल समस्याओं का इलाज किया जाएगा।

जुरासिक पार्क को बनाने का किया दावा
होडक ने 1993 की ब्लॉकबस्टर फिल्म जुरासिक पार्क को लेकर कहा कि उनकी फर्म इस तरह के पार्क की स्थापना कर सकती है। मैक्स होडक ने ट्वीट किया कि हम चाहते तो जुरासिक पार्क का निर्माण कर सकते थे। इसमें आनुवंशिक रूप से प्रामाणिक डायनासोर नहीं होंगे लेकिन 15 साल की ब्रीडिंग और इंजिनियरिंग से सुपर एक्जॉटिक नॉवेल स्पिसीज का निर्माण किया जा सकता है।

पार्क को बनाने की तकनीक पर साधी चुप्पी
होडक ने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि वे जुरासिक पार्क को कैसे बनाते। उन्होंने उस टेक्नोलॉाजी के बारे में भी कुछ नहीं बताया, लेकिन यह दावा किया कि यह जैव विविधता में मदद कर सकता है। उन्होंने कहा कि जैव विविधता निश्चित रूप से मूल्यवान है, इसका संरक्षण भी जरूरी है। बता दें कि जुरासिक पार्क को 1990 के माइकल क्रिकटन के नॉवेल पर बनाया गया था। इसमें सैम नील, लॉरा डर्न और जेफ गोल्डब्लम ने अभिनय किया था।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला की सहायक कंपनी गैम्बिट एनर्जी स्टोरेज टेक्सास के ब्रेज़ोरिया काउंटी में एक बैट्री एनर्जी स्टोरेज प्रॉजक्ट को विकसित कर रही है। यह कंपनी टेस्का की इलेक्ट्रिक कारों के लिए भी बैट्री का निर्माण करती है। इस प्रणाली को टेक्सास के स्टेट पावर ग्रिड ऑपरेटर इलेक्ट्रिक रिलायबिलिटी काउंसिल ऑफ टेक्सास (ERCOT) में रजिस्टर भी करवाया गया है। ERCOT ने इस कंपनी को 1 जून 2021 तक अपने इस प्रोजक्ट को व्यवसायिक रूप से शुरू करने का निर्देश दिया है। शुरुआत में इस प्रॉजक्ट के जरिए 100 मेगावाट की बिजली को स्टोर किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इतनी बिजली गर्मियों में टेक्सास के लगभग 20 हजार घरों को रोशन करने के लिए पर्याप्त है।

इस महाविशाल बैट्री को सीधे राज्य की इलेक्ट्रिक ग्रिड से चार्ज करने के लिए सेट किया जाएगा। जब भी बिजली सप्लाई होगी, यह बैट्री अपनेआप ही चार्ज होती रहेगी। जब भी बिजली की कीमतें सस्ती होंगी तब इस बैट्री को चार्ज के लिए जोड़ दिया जाएगा। इसके बाद जब कभी टेक्सास में बिजली की सप्लाई घटेगी, इसके जरिए लोगों के घरों तक ऊर्जा को सीधे पहुंचाया जाएगा। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि यह बैट्री लोकल इलेक्ट्रिक सिस्टम को ऑनलाइन लाने में मदद कर सकती है ताकि ब्लैकआउट या प्राकृतिक आपदा के दौरान इलेक्ट्रिक जनरेटर शुरू किया जा सकें।

ह्यूस्टन से लगभग 40 मील की दूरी पर एंग्लटन में परियोजना शुरू में प्लस पावर द्वारा प्रस्तावित किया गया था। हालांकि इस कंपनी ने एक गुप्त खरीदार को यह प्रॉजक्ट बेंच दिया है। एंग्लॉन शहर में करीब 3000 लोग रहते हैं। पावर प्लस और शहर के एंग्लटन के कर्मचारियों ने स्टोरिंग पार्क पर चर्चा करने के लिए जनवरी 2020 में एक बैठक की थी। जिसमें शामिल टेस्ला के अधिकारियों ने प्रतीकात्मक तस्वीरों के जरिए यह बताया था कि विकसित होने के बाद यह साइट कैसी दिखेगी। ब्लूमबर्ग ने यह भी बताया कि निर्माण के दौरान साइट पर एक टेस्ला लोगो दिखाई दे रहा था। हालांकि, टेस्ला ने अभी तक इस प्रॉजक्ट को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

दस्तावेजों में बताया गया है कि इस परियोजना को मौजूदा एंग्लटन सबस्टेशन के माध्यम से ग्रिड से जोड़ा जाएगा। इसके लिए पहले से प्रूवन, विश्वसनीय और सुरक्षित लिथियम-आयन बैट्री का उपयोग किया जाएगा। बनने के बाद भी यह परियोजना मानवरहित होगी जिसकी निगरानी दूर से की जाएगी। इससे पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। अधिकारियों ने बताया है कि इस परियोजना के जरिए भविष्य न केवल ब्लैकआउट से निपटा जा सकता है, बल्कि ऊर्जा के सस्ती और टिकाऊ तकनीक को भी विकसित किया जा सकता है।

टेस्ला पहले से ही दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में एक बैटरी परियोजना को संचालित कर रही है। इस परियोजना को 2017 को लॉन्च किया गया था। इस साइट पर विंड टरबाइन से बनने वाली बिजली की अधिकता होने पर स्टोर किया जाता है। इस परियोजना की सफलता से उत्साहित टेस्ला अब अमेरिका में भी ऐसे प्रॉजक्ट को लॉन्च करने जा रही है।

फिल्म में बताई गई है डायनासोर की कहानी
इसमें कोस्टा रिका के पास एक द्वीप पर किसी पार्क में डायनासोर को विलुप्त होने से वापस लाने वाले आनुवंशिक वैज्ञानिकों के विनाशकारी परिणामों को दर्शाया गया है। फिल्म में एम्बर में संरक्षित प्रागैतिहासिक मच्छरों से डायनासोर के डीएनए को निकालकर क्लोनिंग को पूरा किया गया था।