ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी व पत्नी रुजिरा को ED का समन, कोयला घोटाले में होगी पूछताछ

743
Abhishek-banerjee

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजीरा बनर्जी को समन भेजा है। इन दोनों से कोयला घोटाले के सिलसिले में अगले हफ्ते पूछताछ होगी। ईडी ने अभिषेक को 21 मार्च और उनकी पत्नी को 22 मार्च को जांचकर्ताओं के सामने पेश होने को कहा है। अभिषेक को ईडी ने पहले भी इस मामले में तलब किया था और वह दिल्ली में जांच अधिकारियों के सामने पेश हुए थे।

पिछले साल 21 फरवरी को, सीबीआई की एक टीम ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक के आवास का दौरा किया था। CBI ने कोयला घोटाले में कथित संबंध को लेकर अभिषेक की पत्नी और उनकी भाभी मेनका गंभीर को तलब किया था। रुजिरा से पूछताछ के बाद सीबीआई के अधिकारियों ने कहा कि वे उसके जवाब से संतुष्ट नहीं हैं।

अभिषेक-रुजीरा को दिल्ली हाई कोर्ट से लगा था झटका
कुछ दिन पहले ही अभिषेक और रुजीरा को दिल्ली हाई कोर्ट से उस वक्त तगड़ा झटका लगा था, जब अदालत ने इस मामले में जारी समन को रद्द करने की मांग नहीं मानी थी। अदालत ने अपने फैसले में कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 48 जांच एजेंसी को आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) के मामले में क्षेत्रीय रूप से प्रतिबंधित नहीं करती है। कोर्ट ने कहा कि सीआरपीसी अपने अधिकार क्षेत्र के प्रयोग के संदर्भ में पुलिस अधिकारियों पर लगाए गए क्षेत्रीय सीमाओं की ओर इशारा करता है।