अमेरिका के अलास्का में 7.5 तीव्रता के भूकंप के झटके, सुनामी की छोटी लहरें भी उठीं

313
Alaska earthquake
Alaska earthquake

अमेरिका के अलास्का प्रांत में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इमारतें हिलने लगीं। वहीं, अब भूकंप के बाद यहां सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। 

राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने बताया कि भूकंप का केंद्र 900 लोगों की आबादी वाले शहर सेंड प्वाइंट के करीब था। भूकंप के बाद इस इलाके में दो फीट ऊंची समुद्री लहरें भी उठीं। वहीं, अब केंद्र ने यहां सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। कोरोना की मार झेल रहे अमेरिका के लिए अब सुनामी दोहरी मार की तरह है। 

अलेउतियन ईस्ट बोरो स्कूल जिले के अधीक्षक पैट्रिक मेयर ने कहा कि झटकों के बाद अभिभावक सेंड प्वाइंट स्कूल से अपने बच्चों को लेकर गए। हालांकि, भूकंप के दौरान बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए व्यवस्था की गई थी। उन्होंने बताया कि स्कूल की एक बस को मछली प्रसंस्करण की एक कंपनी में भेजा गया है, जहां से मजदूरों को सुरक्षित लाया जा सके। 

अलास्का भूकंप केंद्र के अनुसार, दोपहर 1 बजे से पहले उत्तरी प्रशांत महासागर में भूकंप आया। भूकंप का केंद्र सेंड प्वाइंट शहर से 118 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में था। भूकंप 30 किलोमीटर की गहराई पर दर्ज किया गया। 

अलास्का भूकंप केंद्र ने बताया कि इस भूकंप के दायरे में अलास्का के दक्षिणी तट के इलाके रहे। इसमें सेंड प्वाइंट, चिगनिक, उनालास्का और केनाई प्रायद्वीप शामिल हैं। केंद्र ने बताया कि पहले झटके के 11 मिनट बाद 5.2 तीव्रता का दूसरा झटका भी महसूस किया गया।

भूकंप के झटके जिस इलाके में महसूस किए गए हैं, वहां के लोगों को सुनामी की चेतावनी दी गई है। राष्ट्रीय मौसम विभाग ने लोगों को आगाह किया है कि शक्तिशाली लहरें और करंट का उनके नजदीकी तट पर असर हो सकता है। लोगों को खतरे के लिए सतर्क करते हुए तट से दूर रहने को कहा गया है। साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्र में जाने के लिए कहा गया है।